सालासर बालाजी में उमडा श्रद्धालुओ का सैलाब

Salasar Balaji1

जन जन के आस्था विश्वास श्रद्धा का प्रतिक सालासर बालाजी धाम में शरद पूर्णिमा पर आयोजित होने वाले तीन दिवसीय लक्खी मेले में श्रद्धालुओ का जनसैलाब उमडने लगा है। सालासर की और से आने वाली सभी सडको पर पैदल यात्रियो का जत्था डी.जे साउण्ड के साथ नाचते – गाते सालासर की और कू च कर शीघ्र बालाजी के दर्शन करने को आतुर है। पिछले तीन दिनो में सालासर दरबार में बालाजी के करीबन तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओ ने मत्था टेक कर मन्नते मांगी है। आलू ल्यो गोभी ल्यो बाबा म्हाने गोदी ले..ओ बाबो क्यि को ओ म्हरो ..जय बजरंगी हर हर महादेव .. जय हनुमान सहित अनेक उदघोष के साथ भक्तो ज्वार उमड कर बाबा के दर्शन कर अपनी मन्नते पूरी करने की मन्नते कर रहे है ।

सैकडो किलो मीटर दुर से पैदल उत्साह उमग विश्वास ओर साथ चल सालासर बालाजी के दरबार में शिश झुका कर अपनी मनोकामना पूरी करने की मन्नत मागी । वही दुसरी और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने के बावजूद भी हरियाणा ,पंजाब राजस्थान सहित अनेक प्रदेशो से भक्तो के आने का सिलसीला जारी है अभी से सालासर की सभी धर्मशालाए बुक हो चुकी होटलो में कमरे अग्रीम बुक हो रहे है ।हनुमान सेवा समिति के अनुसार शरद पूर्णिमा पर आने वाले श्रद्धालुओ के लिए रैलिग व्यवस्था ,मेले ग्राऊंड तक सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किये ओर जगह जगह सीसी टीवी केमरे लगाये गए है ।प्रशासन मेला व्यवस्था को लेकर चाक चौबन्ध है इन्तजाम को लेकर करीबन छ: सो से अधिक पुलिस कर्मी लगाये गए है।

Salasar Balaji2

मेले का किया निरिक्षण :- शुक्रवार दोपहर को एएसपी महेन्द्र हिगोंनिया व सालासर थानाप्रभारी सदींप विश्रोई,नेछवा थानाधिकारी सजंय पुनिया सहित आरएएसी के जवानो के साथ सालासर बालाजी क ी मेले की व्यवस्थाओ को लेकर अचानक निरक्षण किया, जिससे दुकानदारो में अतिक्रमण को लेकर हडकम्प मच गया, हिगोंनिया दुकानदारो को अतिक्रमण हटाने के आदेश दिये, व तेज गति से बज रहे लाउड स्पीकरो को बदं करवाया महेन्द्र हिगोंनिया ने पत्रक ारो को बताया की मेले में पिछले साल से ज्यादा पुलिस बल तैनात किया गया है, पुलिस मे मेला ग्राउण्ड, सालासर बालाजी के बाजार, पार्किग व्यवस्था सहित अन्य जगहो सहित मेले की व्यवस्थाओ का निरिक्षण किया।

कनक दण्डवत
सालासर धाम में शरद पूर्णिमा पर भरने वाले मेेले में लम्बी दूरी तय करके श्रद्धालु कनक दण्डवत से सालासर पहुंचकर बाबा के दरबार में पुजा अर्चना करते है। हजारो की तादाद में पेट के बल पर चलकर बालाजी के दर्शन करते है।

Salasar Balaji3

समिति के सदस्य जुटे सेवा में
हनुमान सेवा समिति , मंदिर कमेटी के अलावा पुजारी परिवार के सदस्यों द्वारा बालाजी के भक्तो की सेवा में दिन रात जुटे रहे। विजय पुजारी ने बताया कि बालाजी के दरबार में आने वाले सभी भक्तो की सुरक्षा का दायित्व है। जब तक भक्त सकुशल अपने घर नही पहुंचते तब तक हमें उनकी चिन्ता रहती है। विजय पुजारी, बनवारीलाल पुजारी, श्रीराम पुजारी, देवकीनन्दन पुजारी, आत्माराम पुजारी, रविशंकर पुजारी, भंवरलाल पुजारी, अर्जुन पुजारी, कमल पुजारी, मनोज पुजारी, कालू पुजारी, भगवानराम,जितेन्द्र सहित अनेक विभिन्न सामाजिक संस्थाओ के पदाधिकारी भी सेवा में जुटे रहे।

सेवा का जज्बा
सालासर में जगह-जगह मेले में आने वाले भक्तो के लिए नि:शुल्क भण्डारे लगाये गये है साथ ही नि:शुल्क चिकित्सा व्यवस्था की गई। सालासर सहित विभिन्न मार्गो पर पैदल यात्रियों के लिए सौ से अधिक विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा भण्डारे गये है। इन भण्डारो में आत्मियता से भक्तो का बुलाकर उनकी सेवा करने का अनुठा उदाहरण देखने को मिला। भक्तो के पांव में छाले की मलम, पट्टी करने का जज्बा भटिण्डा पंजाब द्वारा लगाये गये शिविर में देख गया।

अदभूत नारों की भरमार :-
जन जन के आस्था का प्रतिक सालासर धाम में बालाजी को लुभावने उदघोष का नजारा अदभूत रहा। आलु लेल्यों, गोभी लेल्यों बाबा मान्हें गोदी लेल्यो ……. एक दो तीन चार बाबा तेरी जय जय कार …….. बाबा तेरा धूम धड़ाका हु आ, हु आ ……, इकी दुकी पान की जय बोलो जय सालासर धाम की ………, ओ बाबो किरो, आपा रों और आपा किरा बाबा का……, सालासर वाले की जय बोलेगें वीर बजंरग की जय बोलेगें …… उदघोष के साथ सालासर धाम भक्तिमय वातावरण से गूंजाय मान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here