शिक्षकों के नवाचारों और मेहनत ने दी शिक्षा को नई पहचान – गोविन्दसिंह डोटासरा

राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत शिक्षकों की संस्था पुरस्कृत शिक्षक फोरम, राजस्थान की ओर से छापर के जन कल्याण राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने कहा कि राष्ट्रीय व राज्य स्त्तर पर सम्मानित शिक्षक हमारे देश व प्रदेश के गौरव है जिन्होंने अपने नवाचारों एवं मेहनत से प्रदेश में शिक्षा को नई पहचान प्रदान करते हुए देश भर में शिक्षा विभाग की ख्याति पंहुचाकर शिक्षक समाज को गौरव प्रदान किया है। ऐसेे शिक्षकों से दूसरे लोगों एवं शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलती है। इन शिक्षकों को समाज में विशेष सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि शिक्षा विभाग में पदस्थापन के लिए होने वाली काउंसलिंग में इन पुरस्कृत शिक्षकों को वरीयता प्रदान की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिससे इस प्रक्रिया में और भी बेहतरी आएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि फोरम की पांच साल की समस्या का जो बैकलॉग है उनको तत्काल सही किया जायेगा तथा स्थानान्तरण में पुरस्कृत शिक्षकों को वरीयता देने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की तर्ज पर अब प्रदेश में भी सम्मानित होने वाले शिक्षकों का चयन ऑनलाईन प्रक्रिया से होगा जिसकी तैयारियां राज्य सरकार द्वारा की जा चुकी है।

पाठ्यक्रम में संशोधन पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने आरएसएस के इशारे पर अपने चुनावी फायदे के लिए पाठ्यक्रम में छेड़छाड़ की लेकिन वर्तमान सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संशोधन कर शिक्षा में नवाचार कर रही है। शिक्षा विभाग के कैलेंडर में भी उन्होंने अनावश्यक फेरबदल किए थे, जिन्हें इस सरकार द्वारा व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ ठीक किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा बंद किए गए स्कूलों की समीक्षा कर उन्हें वापस खोलने का प्रयास किया जाएगा, ताकि समाज के वंचित एवं गरीब तबके के बच्चों को आसानी से शिक्षा मुहैया हो सके। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल द्वारा अपने पूर्ववर्ती प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इनकी कथनी और करनी में भेद नहीं है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने विद्यालय में विज्ञान संकाय खोलने तथा हिंदी साहित्य विषय स्वीकृति की घोषणा की और कहा कि अगले सत्र से यह व्यवस्था हो जाएगी।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार शिक्षा के प्रति समर्पित भाव से कार्य कर रही है तथा अनेक योजनाओं से शिक्षा के स्त्तर को उन्नत बनाने का कार्य किया जा रहा है। शैक्षणिक क्षेत्र सहित समाज के प्रत्येक तबके को राहत पहुंचाने के लिए ठोस एवं उल्लेखनीय कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र के भामाशाहों की सराहना करते हुए कहा कि इस अंचल में शिक्षा सहित विभिन्न समोजोपयोगी कार्यों में भामाशाहों का खास योगदान रहा है और किसी भी सार्वजनिक कार्य के लिए जब कोई व्यक्ति इनके पास गया है तो इन्होंने कभी निराश नहीं किया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा प्रदेश के शिक्षा जगत में किए गए कई नवाचारों को पूरे देश में लागू किया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिदिन कोई न कोई जन कल्याणकारी निर्णय किया जा रहा है। इससे पूर्व फोरम के प्रदेश महासचिव रामेश्वरलाल शर्मा ने सम्मेलन के माध्यम से शिक्षा मंत्री से मांग की कि राज्य सरकार पुरस्कृत शिक्षकों को प्रदेश में सुविधाओं के लिए परिचय पत्र जारी करे तथा उन्हें इच्छुक तीन स्थानों पर पदस्थापित किया जाये। उन्होंने पुरस्कृत शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ देने, राजकीय समारोह में आमन्त्रित करने, यात्रा में पचास प्रतिशत छूट देने, आवासीय भूखण्ड मुहैया करवाने व सेवाकाल में तीन वर्ष तक का वृद्धि लाभ देने की बात कही।

जिस पर डोटासरा ने कहा कि फोरम की सभी मांगों को सरकार गम्भीरता से लेगी तथा यथाशीघ्र निर्णय लागू किये जायेंगे। हाई स्कूल बिल्डिंग समिति के अध्यक्ष प्रदीप सुराणा ने राउमावि में विज्ञान संकाय खोलने व बालिका उमावि में हिन्दी साहित्य विषय स्वीकृत करने की मांग की जिस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि आगामी सत्र से विज्ञान संकाय शुरू कर दिया जायेगा। सम्मेलन के संयोजक सहायक निदेशक ओमप्रकश फगेडिय़ा ने राज्य सरकार द्वारा शैक्षणिक विकास के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर ज्वाइंट डायरेक्टर नूतन बाला कपिला, प्रदीप सुराणा आदि मंचस्थ अतिथियों ने विचार व्यक्त किए। सम्मेलन में शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश फगेडिय़ा, पुरस्कृत फोरम की प्रदेशाध्यक्ष निर्मल ग्रोवर, गौरीशंकर बल्दुआ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। इससे पूर्व चैनरूप दायमा, किशनलाल पुरोहित, रेखाराम गोदारा, अमित मोदी, रामकरण जाट, देवाराम सिद्ध, मदनलाल गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया। सम्मेलन का संचालन जयपुर के राजेन्द्र हंस ने किया।

भामाशाहों का हुआ सम्मान
राजकीय जनकल्याण बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा व सामाजिक न्याययय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कस्बे के सरकारी विद्यालयों में आर्थिक सहयोग प्रदान करने वाले भामाशाहों का अभिनन्दन किया। इस दौरान चाड़वास के भामाशाह खुमाराम गोदारा, छापर के खडग़सिंह दुधोडिय़ा, नरेन्द्र नाहटा, दामोदर सोमानी, गोपाल तापडिय़ा, कन्हैयालाल दुधोडिय़ाा परिवार, रामकरण जाट व सालासर के विजय कुमार पुजारी परिवार के प्रतिनिधियों को शिक्षा मंत्री व सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने साफा, शॉल व प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।

कक्षा कक्ष का किया लोकार्पण
राजकीय जनकल्याण बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय में भामाशाहों के सहयोग से नवनिर्मित तीन कक्षा कक्ष व एक लैब का लोकार्पण हुआ। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा व सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने फीता काट कर उद्घाटन किया। इस दौरान सत्यनारायण स्वामी, विनोद नाहटा, धन्नाराम प्रजापत, इन्द्रचंद माली, चैनरूप दायमा, अमित मोदी, रामकरण जाट, प्रदीप सुराणा, धमेन्द्र कीलका, राधेश्याम अग्रवाल, रामजीलाल पेड़ीवाल, जितेन्द्र तंवर, डॉ. गणपत कालेर व बालिका उमावि की प्रधानाचार्य कादम्बरी बड़थवाल सहित अनेक नागरिक उपस्थित थे।

राज्य के पुरस्कृत शिक्षकों ने किया अभयारण्य का भ्रमण
सम्मेलन में प्रदेश से आये राज्य व राष्ट्रीय स्त्तर पर पुरस्कृत शिक्षकों ने शनिवार को एशिया प्रसिद्ध तालछापर कृष्णमृग अभयारण्य का भ्रमण किया। करीब 200 की संख्या में आये शिक्षकों ने अभयारण्य में विचरण करने वाले काले हिरणों की कुलांचों को करीब से निहारा तथा अभयारण्य में मौजूद प्रवासी पक्षियों के कलरव को देखा। वन विभाग के क्षेत्रिय वन अधिकारी प्रभुदान सामौर ने फोरम के सदस्यों को अभयारण्य की गतिविधियों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here