ब्लैंक चैकों का दुरूपयोग करने एवं ब्लैक मेल कर धन ऐंठने की कोशिश करने का मामला दर्ज

ब्लैंक चैकों को लेकर उनका दुरूपयोग करने एवं ब्लेकमेल कर धन ऐंठने की कोशिश का मामला स्थानीय पुलिस थाने में दर्ज हुआ है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सैजू खां पुत्र गुलाब खां निवासी सुजानगढ़ ने रिपोर्ट दी कि वर्ष 2015 में अजीज खां ने अपने आपको के.के. इण्डस्ट्रीज एवं अपनी पत्नी को आर.के. ट्रेडिंग कम्पनी का मालिक बताते हुए अपनी दोनो कम्पनियों में लेन-देन के लिए परिवादी के खाते के ब्लैंक चैक मांगे और कहा कि ब्लैंक चैकों की तुम्हारी कोई कानूनी जवाबदारी नहीं होगी और जब तुम कहोगे तब तुम्हे तुम्हारे ब्लैंक चैक वापस लौटा दूंगा।

जिस पर परिवादी ने अपनी पुरानी जान-पहचान को देखते हुए अजीज खां पर विश्वास करते हुए उसे बैंक ऑफ बड़ौदा के अपने खाते के ब्लैंक चैक दे दिये। अजीज खां व उसकी पत्नी पाकिजा ने सैजू खां के खाते में अपनी फर्म के खातों से अनेकों बार राशियां जमा करवाई तथा उन राशियों को ब्लैंक चैकों के जरिये सैजू खां के खाते से वापस निकलवाते रहे। सैजू खां ने कभी कोई राशि अजीज खां एवं उसकी पत्नी पाकिजा से या उनकी फर्मों से उधार नहीं ली। मार्च 2019 में अजीज खां से सैजू खां ने ब्लैंक चैकों को किस प्रकार काम में लिया है, का विवरण मांगा एवं बचे हुए चैक वापस मांगे तो अजीज खां ने मार्च का बहाना बना कर टालमटोल करता रहा और अप्रेल माह में चैकों का दुरूपयोग कर उन्हे बैंक से अनादरित करवा लिये।

सैजू खां के खाते में बैंक से रिटर्न चार्ज पांच सौ नब्बे रूपये लगने पर पता करने पर बैंक ने बताया कि आपके खाते से के.के. इण्डट्रस्टीज ने भुगतान प्राप्त करने के लिए साढ़े सात लाख का चैक लगाया, जो अनादरित हो गया। सैजू खां ने इस बारे में अजीज खां और उसकी पत्नी से बात की तो उन्होने बताया कि साढ़े सात लाख व छ: लाख के दो चैक औपचारिकता पूरी करने के लिए अनादरित करवाये हैं, जिनकी तुम्हारी कोई जिम्मेदारी नहीं बनेगी। 16-5-19 को सैजू खां ने अजीज खां एवं उसकी पत्नी पाकिजा से चैकों का विवरण एवं साढ़े सात लाख व छ: लाख के चैक लौटाने का कहा तो उन्होने मना कर दिया और ब्लैक मेल करते हुए मुकदमों में फंसाने की धमकी देकर 15 लाख रूपये की मांग की।

परिवादी ने अजीज खां व पाकिजा आपाराधिक षडय़न्त्र कर बेईमानी के आशय से धोखा देने के लिए कूट रचना कर छल करते हुए धमकी देकर ब्लैक मेल कर धन ऐंठने की कोशिश करने के आरोप का मुकदमा दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here