अकबर नहीं महाराणा प्रताप महान – राज्यपाल

Chief Minister Vasundhara Raje

निकटवर्ती गोपालपुरा में आयोजित राव बीदा जी की अष्टधातू की अश्वारूढ़ प्रतिमा के अनावरण समारोह में उपस्थित जन सैलाब को सम्बोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल कल्याणसिंह ने कहा कि अपने पूर्वजों, वीर पुरूषों के गौरवशाली इतिहास को भूलने वाला समाज मिट जाता है। राव बीदाजी की मूर्ति आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी। उनके आदर्शों पर चलकर समाज व देश के उत्थान में भागीदार बने। महामहिम राज्यपाल ने कहा कि राव बीदा जी ने बिना किसी भेदभाव किये सभी जातियों को साथ लेकर सुखी एवं समृद्ध समाज बनाने का प्रयास किया। श्री सिंह ने कहा कि महान लोग समाज को नई दिशा देते हैं, उनके त्याग और बलिदान को याद करें।

Chief Minister Vasundhara Raje1

राज्यपाल ने राजस्थान को वीरों एवं संतों की भूमि बताते हुए कहा कि पूरे देश को राजस्थान से प्रेरणा मिलती है। वर्तमान शिक्षा प्रणाली के तहत विद्यालयों में पढ़ाये जाने वाले इतिहास पर बोलते हुए श्री सिंह ने कहा कि बच्चों को पढ़ाया जाने वाला इतिहास सही नहीं है, यह चाटूकार इतिहासकारों द्वारा लिखा गया इतिहास है, जो हमें व हमारे बच्चों को पढ़ाया एवं बताया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि विदेशी आक्रान्ता महान नहीं हो सकते, यहां की भूमि पर जन्म लेकर संघर्ष कर समाज को दिशा प्रदान करने वाले ही महान होते हैं। उन्होने कहा कि अकबर को महान कहना विडम्बना है, जबकि महान महाराणा प्रताप है, हमें प्रेरणा महाराणा प्रताप से मिलती है, न कि अकबर से। छत्रपति शिवाजी, महारानी लक्ष्मीबाई ये हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं, न कि इंगलैण्ड की महारानी एलिजाबेथ। आजादी से पूर्व के इतिहास को याद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि हमारे काल खण्ड की पहचान मुगल काल, ब्रिटिश काल के रूप में नहीं होकर उत्थान काल, पराभव काल के रूप में होनी चाहिये।

राज्यपाल ने कहा कि इतिहास कमीशन का गठन कर देश के इतिहास को दोबारा लिखा जाना चाहिये। उन्होने कहा कि किसी भी देश का इतिहास विदेशी आक्रमणकारियों के नाम से नहीं जाने जाते हैं। राणा सांगा, बीदा जी की जीवनी पाठ्यपुस्तकों की अंग बननी चाहिये, जिससे बच्चों को प्रेरणा मिले। उन्होने शिक्षित बनो, संगठित बनो का नारा देते हुए कहा कि बेटी-बेटा बिना पढ़े-लिखे नहीं रहें, बेटी को परायाधन मानकर उसकी उपेक्षा नहीं करें। राव बीदा संस्थान के अध्यक्ष राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश करणीसिंह राठौड़ ने संस्थान का परिचय दिया। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर, विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्रसिंह, ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत भी मंचासीन थे। महामहिम राज्यपाल कल्याणसिंह एवं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने बटन दबाकर राव बीदाजी की प्रतिमा का अनावरण किया। कार्यक्रम के शुरू एवं समापन पर राष्ट्रगान गाया गया।

Chief Minister Vasundhara Raje2

जल स्वालम्बन के लिए एकजुट होकर करें कार्य – वसुन्धरा राजे
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमें इतिहास को याद रखने की सख्त जरूरत है। ऐतिहासिक पुरूषों को याद करते हुए हमें अपने इतिहास पर गर्व करना चाहिये। राव बीदा को दयालू, धर्मात्मा बताते हुए उनके द्वारा पांच सौ वर्ष पूर्व जल स्वालम्बन के लिए किये गये कार्यों को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने जमाने में लोग पानी पर ध्यान देते थे, अब फिर से वहीं समय आ गया है, जब हमें पानी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी धर्मों, समाजों एवं राजनैतिक दलों के लोगों को एकजुट होकर कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी तीन सालों में 6 हजार गांवों को जल स्वालम्बन से जोड़कर पानी के स्तर को ऊपर उठायेंगे। कांग्र्रेस का नाम लिये बिना मुख्यमंत्री ने कहा कि साठ सालों में पानी के लिए बहुत कुछ होना चाहिये था। लेकिन कुछ नहीं हुआ। मुख्यमंत्री ने चुनाव के दौरान 15 लाख रोजगार देने के अपने वादे को याद करते हुए कहा कि सरकार ने भर्तियां शुरू कर दी है। सरकार ने रोजगार देने के लिए आईटीआई खोल रखी हैं, जिनसे कोर्स कर विभिन्न कम्पनियों में 6 लाख युवाओं को रोजगार मिला है तथा आगामी तीन सालों में हम अपना 15 लाख रोजगार के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। मुख्यमंत्री ने भामाशाह कार्ड को महिलाओं को समर्पित करते हुए कहा कि भामाशाह कार्ड के तहत खोले गये खातों में एक हजार करोड़ से अधिक रूपये बैंकों में जमा हो गये हैं। राजे ने स्वास्थ्य बीमा योजना के बाद शीघ्र ही ई हैल्थ कार्ड शुरू करने की भी घोषणा की।

कमजोर की रक्षा करना क्षत्रिय धर्म – वी.के. सिंह
केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने कहा कि राव बीदा जी द्वारा समाज के उत्थान के लिए किये गये कार्यों को याद करने की आवश्यकता है। उन्होने न्यायसंगत कार्य करते हुए सबको साथ लेकर समृद्ध समाज की स्थापना की। सिंह ने कहा कि अपने से कमजोर की रक्षा एवं उत्थान क्षत्रिय का धर्म है। आगामी वर्षों में राजस्थान देश के लिए मिसाल बनेगा।

न्याय आपके द्वारा के तहत हुआ 21 लाख मुकदमों का निस्तारण – राजेन्द्र राठौड़
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्रसिंह राठौड़ ने गोपालपुरा या द्रोणपुर के इतिहास एवं राव बीदाजी के जीवन वृत के बारे बताते हुए कहा कि राजस्थान का कण-कण त्याग और मर्यादा की थाती है। पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ने से युवा पीढ़ी इतिहास को भूलती जा रही है। सरकार की उपलब्धियां बताते हुए राठौड़ ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत 21 लाख मुकदमों का निस्तारण प्रदेश में हुआ।

इन्होने किया स्वागत
कार्यक्रम में राव बीदा संस्थान के अध्यक्ष राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश करणीसिंह राठौड़, कृष्णदाससिंह बीदासर, सुमेरसिंह ठठावता, हिम्मतसिंह मालासी, उदयसिंह, नारायणसिंह मूंधड़ा, दूलेसिंह स्यानण, खींवसिंह लालपुरा, मांगुसिंह, भवानीसिंह खुड़ी ने अतिथियों साफा बांधकर एवं माला पहनाकर स्वागत किया।

ये थे मंचासीन
कार्यक्रम में खान राज्यमंत्री राजकुमार रिणवां, विधायक खेमाराम मेघवाल, पूर्व विधायक रामेश्वर भाटी, सांसद राहूल कस्वां, चूरू नगरपरिषद के पूर्व सभापति गौरीशंकर मण्डावेवाला, लोकेन्द्रसिंह कालवी, करणी सेना के सुखदेवसिंह, अभिनेष महर्षि, भाजपा जिला अध्यक्ष वासुदेव चावला, जिला कलेक्टर ललित कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक राहूल बारहठ सहित जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं अनेक महिलाऐं एवं पुरूष उपस्थित थे।

जल स्वालम्बन के लिए भामाशाहों ने दिया योगदान
मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन योजना में हनुमान सेवा समिति सालासर के अध्यक्ष विजय कुमार पुजारी, मांगीलाल पुजारी ने पांच लाख, सालासर धाम विकास समिति की ओर से देवकीनन्दन पुजारी व धर्मवीर पुजारी ने पांच लाख, गौरीशंकर मण्डावेवाला ने 11 लाख, राशन डीलर एसोशियसन द्वारा पांच लाख, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मचारी संघ द्वारा दो लाख, क्रेशर एवं खनन संघ गोपालपुरा द्वारा दो लाख, एस.एन. फाउण्डेशन लाडनूं द्वारा 11 लाख, लोढ़सर पहाड़ी एसोशियसन द्वारा एक लाख पचास हजार, राजस्व प्रशासन द्वारा एक लाख तथा पुलिस प्रशासन द्वारा बीस लाख रूपये एवं एक दिन का वेतन दिया गया।

राज्यपाल का स्वागत
पड़िहारा हैलीपेड पर राज्यपाल कल्याणसिंह के पंहूचने पर वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री राजकुमार रिणवां, सम्भागीय आयुक्त सुआलाल, आई.जी. डा. गिर्राज मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजपालसिंह ने स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here