कांग्रेस ने लगाया राजस्थान पर पिछड़े प्रदेश का कलंक – राजेन्द्र राठौड़

Rajendra Singh Rathore

आगामी 17 अगस्त को होने वाले नगरपरिषद चुनावों को लेकर कस्बे के ह्रदय स्थल गांधी चौक में आयोजित जन सभा को सम्बोधित करते हुए राजस्थान सरकार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने राजस्थान पर पिछड़े प्रदेश का कलंक लगाया। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से ठीक एक महीने पहले बिना बजट के ही 1760 करोड़ रूपये की योजनाओं की घोषणायें कर उनसे जनता को लुभाकर वोट पाने का प्रयास किया। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के नेतृत्व वाली युपीए सरकार के टू जी, कोयला, कॉमनवेल्थ घोटालों को गिनाते हुए राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुजानगढ़ के विकास के लिए अमृत योजना के माध्यम से 242 करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं, जिनसे आपके शहर का सर्वांगीण विकास होगा। गरीब को ध्यान में रखते हुए मात्र 12 रूपये व 330 रूपये की बीमा योजनायें शुरू की। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, स्किल इण्डिया, मेक इन इण्डिया के द्वारा भारत की साख को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया में बढ़ाया है। राठौड़ ने पर्यटन के मानचित्र पर ताल छापर को लाने के साथ ही सुजानगढ़ के सर्वांगीण विकास करने का वादा किया।

विधायक खेमाराम मेघवाल ने कहा कि उनके विधायक बनने के बाद से अब तक नगरपरिषद में 13 करोड़ रूपये के काम स्वीकृत हुए हैं, जिनकी सड़कें , नालियां बन रही है। शहर को झूलते बिजली के तारों एवं ट्रिपिंग की समस्या से बचाने की अण्डरग्राउण्ड बिजली लाइन की सौगात शीघ्र ही शहर को मिलने वाली है। नुक्कड़ सभाओं में पूर्व मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल द्वारा ड्रेनेज के सर्वे के लिए नगरपरिषद के पांच लाख रूपये जमा करवाने के दिये जा रहे बयानों के जवाब में खेमाराम मेघवाल ने कहा कि नगरपरिषद द्वारा ड्रेनेज के सर्वें के लिए एक रूपया भी नहीं दिया। मेघवाल ने कहा कि चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने रेलवे लाईन पार के मौहल्लों के लिए चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए नये हॉस्पीटल के निर्माण के लिए 75 लाख रूपये स्वीकृत किये हैं। मेघवाल ने आगामी दो महीने में आपणी योजना के पानी को घरों तक पंहूचाने की घोषणा करते हुए शहर में शीघ्र टाऊन हॉल निर्माण करने का आश्वासन दिया। सभा को जिला अध्यक्ष गौरीशंकर मण्डावेवाला, पूर्व विधायक रामेश्वर भाटी ने भी सम्बोधित किया। मण्डल अध्यक्ष वैद्य भंवरलाल शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित सभा में सम्भाग प्रभारी कैलाश मेघवाल, प्रभारी पूर्व विधायक जीतराम, धनराज सैनी सहित अनेक नेता मंचासीन थे। सभा में भंवरलाल गिलाण, हेमराज माली, यशोदा माटोलिया, परमेश्वर करवा, सन्तोष बेडिय़ा, विष्णुदत त्रिवेदी, बी.एल. तेजस्वी सहित अनेक भाजपा नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे। संचालन बुद्धिप्रकाश सोनी ने किया।

विकास रोकने की योजनाऐंं बनाते रहे भंवरलाल
आम सभा को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने पूर्व मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल द्वारा मंत्री रहने के दौरान दिये गये नर्स बाई की चोटी जैसे बयानों को दोहराते हुए कहा कि सता में रहने के दौरान मा. भंवरलाल की गरदन अकड़ से कभी झूकी नहीं। राठौड़ ने हम चौड़े गली संकड़ी के मुहावरे का प्रयोग करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में आपके यहां से मा. भंवरलाल जैसे बदले की राजनीति करने वाले नुमाईन्दे थे, जो शहर का विकास करने के स्थान पर इसके विकास की राह में कांटे बिछाते हुए नगरपरिषद को राज्य सरकार से मिलने वाले बजट को रोकने की योजनाऐं बनाते रहे।

एक भी दलित और अल्पसंख्यक विधायक नहीं
राठौड़ ने कहा कि विधानसभा में भाजपा के 33 दलित व 4 अल्पसंख्यक विधायक हैं, जबकि कांग्रेस का एक भी अल्पसंख्यक व दलित विधायक विधानसभा में नहीं है। उन्होने कहा कि अल्पसंख्यकों व दलितों की पार्टी कही जाने वाली कांग्रेस के शासन में दलितों व अल्पसंख्यकों का शोषण हुआ।

सबसे बड़ी पार्टी भाजपा
राठौड़ ने कहा कि भाजपा पूरी दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, जिसके राजस्थान में 80 लाख एवं पूरे देश में दस करोड़ सदस्य हैं।

जयचन्दों की पार्टी में कोई जगह नहीं
राठौड़ ने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे बागी उम्मीद्वारों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि पार्टी की खिलाफत करने वाले जयचन्दों की भाजपा में कोई जगह नहीं है।

रामेश्वर भाटी को मिली तव्वजो
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने सुजानगढ़ प्रवास के दौरान वर्तमान विधायक खेमाराम मेघवाल के स्थान पर पूर्व विधायक रामेश्वर भाटी को तव्वजो दी। जनसभा के दौरान पूरे समय राठौड़ भाटी से बतियाते रहे।

नहीं आई एक भी महिला प्रत्याशी
भाजपा के चुनाव चिन्ह पर नगरपरिषद का चुनाव लड़ रही एक भी महिला प्रत्याशी सभा में नहीं आई। पुरूष प्रत्याशी भी कुछेक ही आम सभा में नजर आये बाकी प्रत्याशी नदारद ही रहे।

फ्लॉप साबित हुई आम सभा
नगरपरिषद के 45 वार्डों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर कस्बे के ह्रदय स्थल गांधी चौक में आयोजित आम सभा फ्लॉप रही। सभा में निवर्तमान पार्षद, चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी तक नहीं पंहूचे और ना ही उनके समर्थक दिखाई दिये। डेढ़ लाख की आबादी के शहर के गांधी चौक में भाजपा के बड़े नेताओं की होने वाली आम सभा में भीड़ मात्र कुछ सौ से आगे ही नहीं बढ़ पाई। जो छपास के रोगी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं की विफलता को दर्शाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here