सीवरेज और कचरा निस्तारण तथा मॉर्डन शौचालयों को लेकर हंगामेदार हुई नगरपरिषद की बैठक

नगरपरिषद की बैठक सभापति सिकन्दर अली खिलजी की अध्यक्षता में पंचायत समिति सभागार में आयोजित हुई। बैठक में मॉर्डन शौचालयों, सीवरेज, कचरा निस्तारण सहित अनेक मुद्दों पर हंगामेदार चर्चा हुई। विपक्ष के साथ-साथ सता पक्ष के पार्षदों ने भी आयुक्त व सभापति को अपने निशाने पर लिया। बैठक में पार्षद गणेश मण्डावरिया, नेता प्रतिपक्ष बुद्धिप्रकाश सोनी ने रेलवे बस स्टैण्ड पर खड़े हो चूके आधुनिक शौचालय को तोडऩे का विरोध करते हुए कहा कि इस पर खर्च हुए चार लाख रूपये के लिए जिम्मेदार कौन है? पवन माहेश्वरी ने निर्माणाधीन आधुनिक शौचालयों की स्थिति और उन पर हुए खर्च के बारे में जानकारी चाही।

भाजपा पार्षदों ने गांधी चौक में आधुनिक शौचालय बनाने की मांग की। पार्षद राकेश प्रजापत ने नाथो तालाब पर बने शौचालयों और वहां पर हो रही गंदगी की सुध नहीं लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके वार्ड को कचरा वार्ड बना दिया है। प्रजापत ने कहा कि नगरपरिषद के कर्मचारियों को घरों के आगे कचरा फेंकने से रोकने पर वार्ड के लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जाते हैं। घरों के पास कचरा डालने का विरोध करेंगे। जिस पर आयुक्त बसन्त कुमार सैनी ने बताया कि सरकार द्वारा 14 बीघा भूमि नगरपरिषद को डम्पिंग यार्ड के लिए दी हुई है और कचरा उसी में डाला जा रहा है। पार्षद गणेश मण्डावरिया ने कहा कि एफसीआई के पास रखे शौचालयों के ऊपर से लोग टंकिया उतार कर ले गये, लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिस पर सभापति ने मुकदमा करवाने का भरोसा दिया। पार्षद विनोद सोनी ने गैनाणी के पम्प नहीं चलने का आरोप लगाया।

पार्षद गणेश मण्डावरिया ने कहा कि उनके वार्ड में आज तक एक भी ऑटो टीपर कचरा लेने के लिए नहीं गया। उषा बगड़ा ने नालियों को अवरूद्ध करने में महती भुमिका निभाने वाले चाय के कपों को लेकर कहा कि चाय के दुकानदारों को नोटिस दिया जाये तथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये। पार्षद गोरधन तंवर ने सीवरेज के तहत ढ़ाई साल पहले तोड़ी गई सडक़ों को राजनीति के कारण आज तक नहीं बनाया गया है। सीवरेज के अधिशाषी अभियन्ता अशोक जांगीड़ ने बताया कि 119 करोड़ की लागत से शहर में 138 किमी की सीवरेज लाईन डाली जानी है तथा 14208 घरेलू कनेक्शन होने है। जिसका 77 प्रतिशत काम पूरा हो चूका है। जांगीड़ ने बताया कि मार्च 2020 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करना है। पार्षद मुंशी पंवार ने कहा कि प्रत्येक पार्षद की छोटी-छोटी समस्याओं का पहले समाधान करें। ओमप्रकाश ऑपरेटर ने बाल्मिकी बस्ती में सीवरेज नहीं होने की शिकायत की। मीनू रांकावत ने पूरे शहर में टूटी सडक़ें और कचरे के ढ़ेर होने की शिकायत की। बैठक में पार्षद इकबाल खान, अमित मारोठिया, श्यामलाल गोयल, मधु बागरेचा, राजेन्द्र गिडिय़ा, श्रीराम भामा, परवीना बानो, खालिद गौरी सहित अनेक पार्षद उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here