एक सौ करोड़ में तैयार होगी 140 किमी सीवर लाईन

SHARE

अमृत योजना की द्वितीय वर्षगांठ पर नगरपरिषद द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए विधायक खेमाराम मेघवाल ने कहा कि बिना किसी राजनैतिक भेदभाव के शहर के विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करें। सभापति हाजी सिकन्दर अली खिलजी ने कहा कि शहर के सर्वांगीण विकास के लिए सभी पार्षदों एवं शहर के नागरिकों को राजनीति से ऊपर उठकर सहयोग करना होगा। योजना प्रभारी अधिशाषी अभियंता अशोक जांगीड़ ने बताया कि गत 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत योजना का शुभारम्भ किया था, जिसमें राजस्थान के एक लाख से अधिक आबादी के 29 शहरों का चयन किया गया, जिनमें सुजानगढ़ का भी नाम था। जांगीड़ ने बताया कि शहर में अमृत योजना में पेयजल योजना के लिए 25 करोड़, सीवरेज योजना के लिए एक सौ करोड़ एवं हरित क्षेत्र विकास के लिए दो करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं।

स्वीकृत सीवरेज परियोजना के लिए 119.17 करोड़ रूपये सीवरेज लाईन एवं दस वर्षिय संधारण हेतू निविदानुसार वाई.एफ.सी. कम्पनी गुडग़ांव को कार्यादेश दिया गया है। 31 मार्च 17 को दिये गये कार्यादेश में सीवरेज परियोजना को 24 माह में पूरा किया जाना प्रस्तावित है। सीवरेज योजनान्र्तगत 140 किमी लम्बी सीवर लाईन के साथ ही पांच नग एसटीपी प्रस्तावित है। इसमें से दो नग डम्पिंग यार्ड 5.5 एम.एल.डी. और ठरड़ा में ले आऊट देकर बाउण्ड्री वॉल का कार्य शुरू किया जा चूका है। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि अभी सीवर लाईन नेटवर्क का पूरा सर्वे करके संशोधित ड्राईंग डिजाइन बनाकर एम.बी.एम. इंजिनियरिंग कॉलेज जोधपुर से अनुमोदन करवाने की कार्यवाही की जा रही है। प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभुकुमार ने कार्य प्रगति के बारे में बताया। परिचर्चा में नेता प्रतिपक्ष बुद्धिप्रकाश सोनी, पार्षद तनसुख प्रजापत, श्यामलाल गोयल, प्रदीप तोदी, एड. हेमन्त शर्मा, गणेश मण्डावरिया, श्रीराम भामा, विष्णुदत त्रिवेदी, प्रहलाद जाखड़, दिलीप धवल आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर परिषद के ओ.ए. अखिलेश पारीक, कमलेश शर्मा, गौतम पारीक, लोकेश जांगीड़, दिनेश कुमार माली आदि भी उपस्थित थे। संचालन घनश्यामनाथ कच्छावा ने किया।

निकाली रैली, लिखे निबन्ध व स्लोगन
अमृत योजना की द्वितीय वर्षगांठ पर रविवार सुबह परिषद भवन के आगे विधायक खेमाराम मेघवाल, सभापति हाजी सिकन्दर अली खिलजी ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए नाथो तालाब मैदान में विसर्जित हुई। जन चेतना रैली में अनेक युवाओं ने भाग लिया। रैली में तोदी मोटर्स के प्रदीप तोदी, सैन समाज के डालमचंद सैन, मरूदेश संस्थान के घनश्यामनाथ कच्छावा, एड. मनीष दाधीच का सहयोग रहा। इसके बाद गाड़ोदिया आविम में निबन्ध लेखन एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 120 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। निबन्ध प्रतियोगिता में जितेन्द्रसिंह भदौरिया, सिद्धार्थ लाटा, अपूर्व शर्मा, बाबूलाल गुर्जर ने सहयोग किया।

एलईडी लाईटों की शिकायत
अमृत योजना को लेकर आयोजित परिचर्चा में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने शहर के विद्युत पोलों पर लगाई जा रही एलईडी लाईटों को लेकर विधायक खेमाराम मेघवाल, सभापति हाजी सिकन्दर अली खिलजी व आयुक्त भोमाराम सैनी के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाई। उपस्थित पार्षदों ने एक स्वर में कहा कि एलईडी लाईटें लगाने के कुछ समय बाद ही खराब हो रही है, तो कहीं पूरे दिन जलती रहती है। जिस पर सभापति हाजी सिकन्दर अली खिलजी ने कहा कि इस शिकायत को लेकर गत दिवस शासन सचिव मंजीतसिंह को भी उनके चूरू आगमन पर बताया था तथा जयपुर में डीएलबी में भी शिकायत की हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here