सुजानगढ़ में जल्द हटेंगे स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण

देशभर में हुए शहरी स्वच्छता सर्वे में चूरू जिले में प्रथम रहने वाला सुजानगढ़ शहर में अब देश में प्रथम रहने वाले इन्दौर की तरह ही रात में सफाई होगी। सभापति हाजी सिकन्दर अली खिलजी की अध्यक्षता एवं उपखण्ड अधिकारी अभिलाषा चौधरी के सानिध्य में हुई नगरपरिषद की बैठक में शहर में स्थाई अस्थाई अतिक्रमण हटाने व शहर के सौन्दर्यकरण स्वच्छता अभियान, पॉलिथीन मुक्त शहर,ओडीएफ बनाने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

आयुक्त बी.आर सैनी ने राजस्थान हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार कस्बे में व्याप्त अस्थाई व स्थाई अतिक्रमण हटाने की मुहिम पर चर्चा करते हुए व्यापारियों व विभिन्न समाज के पदाधिकारियों से सलाह-मशवरा कर सुझाव मंागे। आयुक्त ने बताया कि नगरपरिषद क्षेत्र में अस्थाई व स्थाई अतिक्रमण व अवैद्य निर्माण को चिन्हित करने के लिए नगरपरिषद ने टीम गठित की है। टीम में दिलीप सिंह सहायक अंभियता, संतोष मीणा राजस्व निरीक्षक, मोहनलाल प्रारूपकार, भोलाराम सैनी कनिष्ठ अंभियता, कार्यवाहक सफाई निरीक्षक मुन्नालाल मीणा, शुभकरण कनिष्ठ लिपिक को शामिल किया गया है।

उपखण्ड अधिकारी अभिलाषा चौधरी ने अतिक्रमण हटाने के लिए जनसहभागिता पर बल देते हुए कहा कि जनजागृति से ही सुजानगढ़ स्वच्छ व सुन्दर बन सकता है। छोटी-छोटी बातों पर अगर मंथन किया जाए तो सुजानगढ़ का स्वरूप बदल सकता है। जैसे की उन्होनें बताया कि प्लास्टिक थैलियों, कचरे को कचरा पात्र में डालें व गन्दगी न फैले इन बातों पर गंभीरता से गौर किया जाए तो स्वच्छता अभियान सफल होगा । बैठक में नन्दकिशोर घासोलिया ने कहा कि अतिक्रमण हटाने में पक्षपात व भेदभाव नही होना चाहिए। व्यापार मण्डल अध्यक्ष प्रदीप तोदी ने कहा कि अतिक्रमण की कारवाई लगातार जारी रहनी चाहिए, ताकि पुन: अतिक्रमण नही हों। सहायक अभियन्ता दिलीप सिंह ने सदन को आश्वासत किया कि अतिक्रमण हटाने में किसी प्रकार का भेदभाव व पक्षपात नही किया जाएगा। स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण को चिन्हित कर हटाने की कारवाई की जाएगी।

उन्होनें कहा कि शहर को ओडीएफ बनाने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों व व्यापारियों का सहयोग आवश्यक है। बैठक में व्यापार मण्डल अध्यक्ष प्रदीप तोदी,पवन माहेश्वरी,नन्दकिशोर घासोलिया, मुरारीलाल सराफ, सत्यनारायण सांखला,सीताराम रांकावत, धनराज प्रजापत, खुशीराम चांदरा, पवन बेडिया,अखिलेश पारीक, सहायक अभियन्ता दिलीप सिंह तिलोकचंद सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here