एक पखवाड़े में निकले 19 कोबरा सांप

कोबरा सांप का नाम आते ही जहां व्यक्ति के दिमाग में सिहरन सी उठ जाती है, वहीं सुजानगढ़ के स्नेक मास्टर विजय कुमार प्रजापत ऐसे सख्श हैं, जो पिछले तीस सालों से इस जहरीले जीव के संरक्षण के लिए कायज़् कर रहे हैं और पिछले एक पखवाड़े में 19 कोबरा सांपो को घरों से पकड़ा गया है। पिछले एक पखवाड़े के दौरान आवासीय बस्तियों में जहरीले सांपो के निकलने का सिलसिला जारी है।

लोगों के घरों में जब सांप आते हैं तो स्नेक मास्टर विजय कुमार प्रजापत को फोन करके बुलाया जाता है और विजय कुमार जहरीले सांपो को पकडक़र सुरक्षित स्थानों पर सांपो को वापस छोड़ देते हैं। सांपो के साथ लगाव की बात करते हुए स्नेक मास्टर विजय कुमार ने बताया कि सांप इंसानो की बस्ती में नहीं आया। बल्कि मनुष्य ने ही सांपो की बस्ती पर अपने घर बना लिये हैं। सांपो का कुछ प्रजातियां अपना स्थान नहीं छोड़ती। ऐसे में घरों में सांपो का निकलना स्वाभाविक है।

नई टीम को किया जा रहा है तैयार
सांप को पकडऩे के अभाव में मारा न जाये, इसके लिए विजय कुमार युवा लडक़ों को भी सांप पकडऩे की ट्रेनिंग दे रहे हैं, ताकि किसी सांप को लोग डर के चलते जान से न मारें। सुजानगढ़ शहर की दक्षिणी और पूर्वी बस्तियों से इन सांपो को पकड़ा गया है। जिनमें सभी जहरीली प्रजाति कोबरा के सांप शामिल हैं। सांपो को पकडऩे के बाद नाथोतालाब स्थित मुक्तिधाम में रखा जाता है, जहां उनके रहने के लिए उचित पर्यावरण उपलब्ध करवाने का खास ध्यान रखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here