सालासर में हिलोरें मार रहा है श्रद्धा व आस्था का सागर

SHARE

Lakkhi-mela1

निकटवर्ती सालासर धाम में शरद पुर्णिमा के लक्खी मेले में बालाजी के भक्तों की श्रद्धा व आस्था का सागर हिलोरें मार रहा है। हाथ में लाल ध्वजा, मुख से जयकारा लगाते हुए सैंकड़ों-हजारों किलोमीटर लम्बी दूरी तय कर श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शनों के लिए पैदल चले आ रहे हैं। आंखों में दर्शनों की प्यास, मन में विश्वास लिये जयकारों के साथ सालासर आने वाले प्रत्येक रास्ते को गुंजायमान करते श्रद्धालुओं की सेवार्थ बालाजी के भक्तों ने जगह-जगह भण्डारे लगाकर भोजन, दवाई, नाश्ते, आराम, तेल मालिश सहित अनेक व्यवस्थायें प्रसन्नता के साथ कर रहे हैं। बालाजी के दर्शनों को प्यासी आंखे, मुख से जयकारे के साथ अपने आप उठते कदमों के साथ आगे बढ़ते श्रद्धालु ऐसे लग रहे हैं, मानो कोई अपने बिछड़े से मिलने के लिए दौड़ा चला आ रहा हो।

भक्तों के चेहरों पर बालाजी से मिलने की तड़प आसानी से देखी जा सकती है। अपने बाबा की मनमोहिनी सूरत के दर्शनों के लिए पांच-छ: घण्टे तक कतारबद्ध होकर इंतजार करते श्रद्धालुओं की साधना किसी योगी से कम नहीं जान पड़ती। लम्बी कतारों में लगने के बाद अपने ईष्ट के दर्शनों के साथ ही श्रद्धालुओं की थकान दूर हो जाती है। बालाजी की चौखट पर पंहूचने के बाद श्रद्धालु द्वारा मांगी गई हर मुराद/ मनोकामना बालाजी महाराज पूरी करते हैं। बालाजी के दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं के चेहरे पर तृप्त होने की ऐसी मुस्कान फैल जाती है मानो कोई खजाना मिल गया हो। दर्शनों के लिए कतारबद्ध श्रद्धालुओं के लिए छायादार रैलिंग लगाई गई है। रैलिंग में पंक्तिबद्ध भक्तों के लिए पानी के पाऊच, नीबूं पानी, दवाई, टॉफी, बिस्कूट आदि वितरित किये जा रहे हैं। लक्ष्मणगढ़ रोड़, रतनगढ़ रोड़, सीकर व सुजानगढ़ की ओर सालासर आने वाला हर रास्ता लाल ध्वजा लिये बालाजी के भक्तों से अटा पड़ा है।

Lakkhi-mela2

अंजनी माता मन्दिर में उमड़ा आस्था का सैलाब
मेले में बालाजी के दर्शनों के साथ -साथ माता अंजनी के दर्शनों के लिए भी अंजनी माता मन्दिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। अंजनी माता के दर्शन करने के बाद श्रद्धालु यहीं से कनक दण्डवत होकर बालाजी पेट पलायन की धोक देने जाते हैं। पन्नाराम भजनी संस्था द्वारा मेले के दौरान पेयजल, सफाई, सुरक्षा आदि व्यवस्थायें की गई है। मन्दिर के पुजारी श्यामसुन्दर पारीक, योगेश पारीक, मुकेश पारीक, गोपाल पारीक व्यवस्थाओं को सभालें हुए हैं।

ये है सुरक्षा इंतजाम
सालासर मेले के लिए प्रशासन व हनुमान सेवा समिति ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। सालासर थाना प्रभारी कमल कुमार ने बताया कि पूरे मेले पर नजर रखने के लिए 64 सीसी कैमरे लगायें गये हैं, जो मेला परिसर में श्रद्धालु के प्रवेश करते ही उसके बालाजी के दर्शन कर मन्दिर से बाहर निकलने तक उस पर बराबर नजर रखते हुए उसकी प्रत्येक गतिविधि पर निगरानी रखेंगे। मेले में 15 मेटल डिटेक्टर, 3 डोर फेम भी लगाये गये हैं। थाना प्रभारी ने बताया कि एक एडीशनल एसपी के नेतृत्व में 3 पुलिस उप अधीक्षक, 7 सीआई, 8 एस.आई, 43 एएसआई, 40 हैड कांस्टेबल, 550 महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों के अलावा एक हाईवे पैट्रेोलिंग, चार मोटरसाइकिल पार्टी, 36 सादा वर्दीधारी पुलिस कर्मी, 125 यातायात कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इनके अलावा एक क्रेन व आरएसी के एक कम्पनी की भी तैनाती की गई है। एसएसओ ने बताया कि सालासर से हनुमानगढ़, गंगानगर जाने वाली निजी बसों को सुजानगढ़ होकर निकाला जा रहा है तथा रतनगढ़ चौराहे से यात्री वाहनों के अलावा अन्य वाहनों का
प्रवेश वर्जित कर दिया गया है।

रोड़वेज ने लगाई अतिरिक्त बसें
बालाजी के लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर रोड़वेज ने अतिरिक्त बसें लगाई हैं। सरदारशहर, गंगानगर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ आदि आगारों से अतिरिक्त बसें लगाई गई है।

बिना परमिट बसों का बोलबाला
मेले में बिना परमिट की बसों को बोलबाला है। जिससे रोड़वेज एवं सरकार को लाखों रूपये के राजस्व की हानि हो रही है। जबकि परिवहन विभाग ने मेले के दौरान एक भी बिना परमिट बस पर कार्यवाही नहीं की।

Lakkhi-mela3

व्यवस्थाओं में जुटा हुआ है पुजारी परिवार
मेले की व्यवस्थाओं में हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष विजय कुमार पुजारी, मांगीलाल पुजारी, धर्मवीर पुजारी, रविशंकर पुजारी, मनोज पुजारी, देवकीनन्दन पुजारी, यशोदानन्दन पुजारी, मैनेजर जीतमल शर्मा, किरोड़ीमल शर्मा, भगवानाराम शर्मा, सहित पुजारी परिवार, ग्राम पंचायत एवं प्रशासन जुटा हुआ है।

व्यवस्थाओं में जुटी है सालासर धाम विकास समिति
सालासर धाम विकास समिति भी लक्खी मेले में अनेक व्यवस्थाओं को संभाले हुए हैं। समिति द्वारा मेले के दौरान भण्डारों को पेयजल सप्लाई, मेला परिसर की सफाई, नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा आदि व्यवस्थायें दी जा रही है। समिति के सत्यप्रकाश गुप्ता सहित सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता व्यवस्थाओं को सम्भाले हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here