प्रभारी मंत्री ने सुजानगढ में बांटे लैपटॉप, बालिकाओं को साईकिल के लिए दिए चैक

SHARE

Rajiv-Gandhi-Digital-Student-Plan

स्थानीय राजकीय पूनमचन्द बगडिय़ा उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित समारोह में कृषि विपणन राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर एवं विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना में विद्यार्थियों को लैपटॉप बांटे और बालिकाओं को साईकिल खरीदने के लिए चैक प्रदान किए। इस अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री गुरमीतसिंह कुन्नर ने कहा कि सूचना, विज्ञान और तकनीकी क्रांति के वर्तमान समय में राज्य सरकार  ने होनहार विद्यार्थियों की जरूरत को देखते हुए राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना शुरू की है। समय के साथ कदम से कदम मिलाकर विद्यार्थियों को चलाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा इस योजना के तहत विद्यार्थियों को लैपटॉप दिये जा रहे हैं। जिससे उनके उज्जवल भविष्य की बुनियाद मजबूत होगी।

संचार क्रान्ति के अच्छे एवं बुरे परिणामों से अवगत कराते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी इन्टरनेट का सोच समझकर उपयोग करें। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि आज के विद्यार्थी आने वाले समय में एक बेहतर, सक्षम, योग्य और आत्मनिर्भर नागरिक बनें  तथा देश व समाज के विकास में अपना योगदान दें, इसके लिए इस योजना सहित विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब को गणेश मानकर कार्य किया है और किसान, मजदूर, व्यापारी, विद्यार्थी सहित प्रत्येक वर्ग को राहत देने के लिए एक से बढकर एक नई योजनाओं की शुरुआत की है। राज्य सरकार ने आमजन की रोटी, कपड़ा और मकान जैसी तमाम मुलभुत जरूरतों को समझते हुए उन्हें पूरा करने का भरसक प्रयत्न किया है। उन्होंने कहा कि अपनी क्रांतिकारी योजनाओं के बूते आज राजस्थान देश के मॉडल राज्यों में शुमार हुआ है और अनेक राज्य यहां लागू योजनाओं को अपने प्रदेशवासियों के लिए लागू करने का स्वप्न ही देखते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक भंवर लाल मेघवाल ने कहा कि राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी और उनका आत्मविश्वास बढेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हजारों की संख्या में शिक्षक भर्ती किए हैं और प्रदेश में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए ऐतिहासिक प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए राज्य सरकार ने पिछले तीन साल में करीब साढे छह लाख साईकिलें बांटी हैं और इस वर्ष करीब चार लाख बालिकाओं को साईकिल के लिए चैक दिए जा रहे हैं। पूर्व जिला प्रमुख भंवर लाल पुजारी ने राज्य सरकार की नीतियों और उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि रिफायनरी की स्थापना से राजस्थान के विकास को पंख लगेंगे और राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक से बढकर एक नई और क्रांतिकारी योजनाओं का सूत्रपात कर आमजन को सम्मान की जिंदगी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक बजट घोषणा को पूरा कर अपना वादा निभाया है। पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने विकसित और आधुनिक भारत का जो स्वप्न देखा था, राजस्थान की सरकार उसे साकार करने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेंशन नियमों में शिथिलता प्रदान कर लाखों लोगों को मासिक आय मुहैया कराई है और सम्मानजनक जिंदगी जीने का अवसर सुलभ कराया है। उन्होंने कहा कि राज्य में गरीबों को एक रुपए किलो गेहूं दिया जा रहा है और नि:शुल्क दवा व जांच जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जो अपने आप में एक मिसाल है।

जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि सूचना क्रांति के इस दौर में ये सरकार की ओर से दिए जाने वाले लैपटॉप विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होंगे और विद्यार्थियों को लैपटॉप संचालन में दक्ष बनाने के लिए आरकेसीएल की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इन लैपटॉप का सदुपयोग करें और अर्जित ज्ञान का उपयोग करते हुए खुद को बेहतर व सक्षम नागरिक बनाएं। समारोह में बीसूका उपाध्यक्ष आसाराम सैनी, माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक धर्मवीर पूनिया आदि ने भी विचार व्यक्त किए। बीइइओ रामनिवास घोटिया, रेखाराम गोदारा, फूलचन्द बिजारणियां, सुरजाराम डाबरिया, सुरजाराम डाबरिया, सोहनलाल टाक, श्यामसिंह आदि ने अतिथियों का माला पहनाकर स्वागत किया। संस्था प्रधान अशोक कुमार शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में प्रारंभिक शिक्षा उप निदेशक राधेश्याम शर्मा, एसडीएम फतेह मोहम्मद खान, एएसपी कृष्ण चंद्र यादव, केसराराम गोदारा, प्रदीप तोदी, घनश्यामनाथ कच्छावा, विद्याप्रकाश बागरेचा, धर्मेन्द्र कीलका,मनोज कुमार मितल, बाबूलाल कुलदीप सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि, विद्यार्थी एवं आमजन मौजूद थे। प्रभारी मंत्री ने लक्ष्मण रैगर, नवरतन मेघवाल, नेहा मोदी, रजत चौधरी, हेमंत अग्रवाल आदि को लैपटॉप व दीपिका, ज्योति, कांता, कविता, ममता को साईकिल वितरण के चैक प्रदान किए। संचालन धनराज प्रजापत ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here