पानी-बिजली की व्यवस्था दुरूस्त करें – मेघवाल

SHARE

Water-electrical-system

स्थानीय पंचायत समिति सभागार में क्षेत्रीय विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गरमी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पानी-बिजली के व्यवस्था में सुधार करें। मेघवाल ने बिजली के अभाव में पेयजल सप्लाई के बाधित होने पर चिन्ता जाहिर करते हुए इसे दुरूस्त करने के निर्देश दिये। बैठक में जलदाय विभाग द्वारा बनाये गये ट्यूबवैलों के डिमाण्ड राशि जमा कराने के बाद भी कनेक्शन नहीं होने के सवाल के जवाब में बिजली विभाग के अधिशाषी अभियन्ता नेमीचन्द मीणा ने 15 मई तक कनेक्शन कराने का आश्वासन दिया।

मेघवाल ने बैठक में जानकारी दी कि तहसील के 20 गांवो में आरओ प्लांट लगाये जायेंगे तथा 100 हैण्डपम्प लगाये जायेंगे व 30 सिंगल फेस के ट्यूबवैल खोदे जायेंगे। विधायक ने पानी की सप्लाई नहीं होने वाले गांवों में टैंकरों के द्वारा पेयजल सप्लाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में जलदाय विभाग के जेईएन नरेश कुमार ने लाडनूं में निम्बी रोड़ पर बनाये गये ट्यूबवैल का डिमाण्ड नोट जमा कराने के छ: महीने बाद भी विद्युत कनेक्शन नहीं करने की जानकारी दी।

जिस पर विधायक व उपखण्ड अधिकारी ने बिजली विभाग के एक्सईएन को लताड़ लगाते हुए कहा कि पानी जैसे कार्य के लिए भी जब छ: महीने तक कनेक्शन नही हो रहे हैं तो आम आदमी का काम समय पर कैसे होता होगा? विधायक द्वारा सुजानगढ़ शहर में जलदाय विभाग द्वारा डाली गई पाईप लाईनों की वस्तुस्थिति की जानकारी मांगने पर जेईएन नरेश कुमार ने बताया कि ठेकेदार के पास आदमी कम होने के कारण पाईप लाईनों को जोडऩे का काम धीमी गति से हो रहा है। जिस पर मा. भंवरलाल ने ठेकेदार को आदमी बढ़ाकर कहने के निर्देश देते हुए समय पर कार्य नहीं करने पर उसका भुगतान रोकने के निर्देश दिये। मेघवाल ने बताया कि बहुप्रतिक्षित आपणी योजना के लिए राज्य सरकार ने तकनीकी स्वीकृति जारी कर दी तथा योजना का बजट बढ़ाकर नौ सौ करोड़ से अधिक कर दिया है।

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 32 टंकिया बनेगी। जिनसे देहात में पेयजल आपूर्ति की जायेगी। मेघवाल ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को ढ़ीले तारों के मुद्दे पर खेंचते हुए कहा कि आपने अभी तक सरदारशहर हादसे से कोई सबक नहीं लिया है। ढ़ीले तारों के कारण कस्बे में कोई हादसा होने के बाद उन्हे खींचने का काम करोगे क्या? मेघवाल ने नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी डा. भगवानसिंह राठौड़ को क्षतिग्रस्त पोल व ढ़ीले तारों का सर्वें करवाकर रिर्पोट सौंपने के निर्देश दिये। मेघवाल ने सुजानगढ व छापर नगरपालिका को पट्टों के द्वारा अधिक से अधिक आय करने को कहा, जिस पर सुजानगढ़ ईओ ने बताया कि पट्टों से नगरपालिका को तीन करोड़ रूपये की आय हुई तथा छापर नगरपालिका को 65 लाख रूपये की आय हुई है।

मेघवाल ने अधिशाषी अधिकारी राठौड़ को अनुभवहीन ठेकेदार से सीसी सड़क नहीं बनावाने के निर्देश दिये। विधायक ने थानाप्रभारी हनुमानसिंह को बस स्टैण्ड पर यातायात व्यवस्था सुधारने तथा तय समय से पहले खड़ी होने वाली बसों को हटाने के निर्देश दिये। बैठक में जिप सदस्य पुसाराम गोदारा, राधेश्याम अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी फतेह मोहम्मद खान, तहसीलदार मूलचन्द लुणियां, विकास अधिकारी विक्रमसिंह राठौड़, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता जे. आर. नायक, गंगाराम मौर्य, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन शंकरलाल इंदलिया, एम.पी. सिंह, प्रगतिप्रसार अधिकारी विद्याद्यर पारीक, एबीइइओ सुरजाराम डाबरिया सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY