मंगलवार को पूरे यौवन पर रहा सालासर बालाजी का लक्खी मे

SHARE

Lakkhi-Fair1

हनुमान जयन्ति के उपलक्ष में भरने वाले सालासर बालाजी का लक्खी मेला मंगलवार अपने पूरे यौवन पर था। मंगलवार को पूरा सालासर धाम बाबा के जयकारों से गुंजायमान हो रहा था, तो प्रशासन अपनी व्यवस्थाओं को मुस्तैद करने में जुटा हुआ था। वहीं दूसरी हनुमान सेवा समिति पूरे मेले की व्यवस्थाओं को सम्भालते हुए श्रद्धालुओं को अपने आराध्य के सुलभ दर्शन करवाने में जुटी हुई थी। मंगलवार को सुबह से बालाजी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं ने लम्बी कतारों में लगना शुरू कर दिया था। कतारों का आलम यह था कि श्रद्धालु तीन-चार किमी लम्बी लाईन मे लगकर अपने आराध्य के दर्शन कर रहे थे।

पूरा सालासर धाम लाल ध्वजा-लाल निशान से अटा हुआ था, अंजनी के लाल की सिन्दूरी लालिमा से कस्बा सिन्दूरी व हनुमान मय हो रहा था। जय कारे वीर बजरंगी-हर हर महादेव, सालासर वाले की क्या पहचान लाल ध्वजा लाल निशान, इक्की दुक्की पान की – जय बोलो हनुमान की सहित अनेक जयकारों के साथ हनुमानगढ़, संगरूर, हिसार, गंगानगर, पंजाब, हरियाणा सहित दूर-दूर के अनेक शहरों, कस्बों व गांवों से बसों व अन्य साधनों तथा पदयात्रा के साथ बालाजी के भक्त जत्थों के जत्थों में सालासर पंहूचकर बाबा के दर्शन कर अपने आपको कृतार्थ महसूस कर रहे हैं। पांच -छ: किमी लम्बी लाईन में लगने के बाद बालाजी के दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं के चेहरे की चमक देखने लायक होती है।

Lakkhi-Fair2

प्रशासन मुस्तैद
सालासर बालाजी के लक्खी मेले को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी ने स्वयं व्यक्तिश: पूरे मेले का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा प्रत्येक स्थान पर ड्यूटी कर रहे पुलिस अधिकारियों व कांस्टेबलों से चर्चा कर मेले की वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हे आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। सालासर थाना प्रभारी महावीर स्वामी के साथचौधरी ने अपने अधीनस्थों के भरोसे एक भी प्वाइंट को नहीं छोड़कर प्रत्येक प्वाइंट पर स्वयं जाकर वहां की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। सालासर थाना प्रभारी महावीर स्वामी ने बताया कि मेले में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी के नेतृत्व में तीन पुलिस उप अधीक्षक, तीन सीआई, 12 एसआई, 32 एएसआई, 26 हैड कांस्टेबल व 282 कांस्टेबलो की तैनाती की गई है।

नेछवा थाना प्रभारी रामजीलाल सैनी ने बताया कि पुलिस उप अधीक्षक रजनीश पुनियां के नेतृत्व में चौकी इंचार्ज रघुनाथ प्रसाद सहित सीकर पुलिस के 60 जवान लगाये गये हैं। मेला मजिस्ट्रेट व उपखण्ड अधिकारी फतेह मोहम्मद खान, तहसीलदार मूलचन्द लुणियां, बीदासर तहसीलदार रामसुख गुर्जर पूरे मेले पर नजर रखे हुए थे। प्रशासन के अलावा हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष विजय कुमार पुजारी, उपाध्यक्ष मांगीलाल पुजारी, देवकीनन्दन पुजारी, श्रीराम पुजारी, मनोज पुजारी, रविशंकर पुजारी, भीकमचन्द पुजारी सहित पूरा पुजारी परिवार तथा हनुमान सेवा समिति के मैनेजर जीतमल शर्मा, किरोड़ीमल शर्मा, भगवानाराम शर्मा श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे हुए हैं।

Lakkhi-Fair3

अतिक्रमण व नो पार्किंग में वाहनों से श्रद्धालु परेशान
सालासर बालाजी आने वाले श्रद्धालुओ को मन्दिर के चारों तरफ दुकानदारों एवं हाथ ठेला चालकों द्वारा किये गये स्थाई व अस्थाई अतिक्रमणों के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर मन्दिर के आस-पास का क्षेत्र नो पार्किंग जोन होते हुए भी वाहन चालकों द्वारा विभिन्न रास्तों से अनधिकृत प्रवेश करने से भी बालाजी के भक्तों के आवागमन में बाधा उत्पन्न होती है। वाहनों के अनधिकृत प्रवेश के कारण बार-बार रास्ते जाम होने की स्थिति बनती रहती है। रास्ता जाम होने के कारण आमजन बेबस होकर रास्ते के खुलने का इंतजार करने के सिवाय कुछ नहीं कर सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here