सुजानगढ़ नगरपालिका का 21 करोड़ का बजट सर्वसम्मति से पारित

SHARE

Budget

स्थानीय नगरपालिका अध्यक्ष डा. विजयराज शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित मण्डल की बैठक में 21 करोड़ रूपये के आय-व्यय का वर्ष 2013-14 का बजट सर्वसम्मति से पारित हो गया। बजट बैठक को सम्बोधित करते हुए नगरपालिका अध्यक्ष डा. विजयराज शर्मा ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि हरिजन बस्ती स्थित गैनाणी के नजदीक सांवरमल की छ: हजार गज जमीन है, जो वह नगरपालिका को उसके बदले जमीन या भुगतान के बदले देने को तैयार है।

जिस पर पूरे सदन ने जमीन लेने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान की। पार्षद गणेश मण्डावरिया ने वाचनालय में फ र्नीचर एवं पुस्तकों के लिए पचास हजार रूपये को कम बताते हुए इसे दो लाख रूपये करने तथा खेलकूद के लिए भी पचास हजार से बढ़ाकर एक लाख रूपये करने का प्रस्ताव सदन के पटल पर रखा, जिससे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। नगरपालिका के ट्रैक्टर, जेसीबी आदि वाहनों के लिए गैरेज बनाने के लिए दस लाख रूपये तथा कस्बे की सभी गैनाणियों की खुदाई के लिए 20 लाख रूपये का प्रस्ताव पारित किया गया। सब्जी मण्डी एवं गांधी चौक में अतिक्रमण रोकने के लिए दुकानों के आगे रैलिंग लगाने के सात लाख के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। बैठक में चल शौचालय के लिए 15 लाख रूपये तथा नगरपालिका के लिए नई गाड़ी के लिए साढ़े सात लाख रूपये के प्रस्ताव का सर्वसम्माति से मंजूरी दी गई। पार्षद हाकम अली खां ने खानपुर के रास्ते में जमालपुरा में भरे रहने वाले गंदे पानी की निकासी का मुद्दा पुरजोर से उठाते हुए इसके समाधान की मांग की। प्रतिपक्ष नेता रामनारायण प्रजापत ने भुमाफियाओं द्वारा नगरपालिका की जमीन बेचने का मामला उठाते हुए इसे रोकने की मांग की। पार्षद मनीष गोठडिय़ा ने नगरपालिका की जमीन को चिन्हित कर उसके तारबंदी करवाने का प्रस्ताव रखा।

सहवृत सदस्य ओमप्रकाश ऑपरेटर ने वर्दी धुलाई के लिए सालाना 1100 रूपये करने का आग्रह किया। जिसे स्वीकार कर लिया गया। अधिशाषी अधिकारी डा. भगवानसिंह ने बताया कि ड्रैनेज योजना की डीपीआर वर्ष 2009 में बनी थी। ड्रैनेज योजना के लिए दस प्रतिशत राशि नगरपालिका को वहन करनी है, जिस पर सदन ने सर्वसम्मति से एक सुर में स्वीकृति प्रदान की। पार्षद प्रदीप टाक ने कुचेरिया सदन से शास्त्री प्याऊ तक बड़े नाले का निर्माण करवाने की मांग की। पार्षद मधु बागरेचा ने लुहारागाडा के सार्वजनिक चौक में किये गये अतिक्रमण की शिकायत करते हुए आक्रोश व्यक्त किया कि विभिन्न संस्थाओं द्वारा शिकायत करने तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान में शिकायत करने के बाद भी आज दिन तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया है।

बागरेचा ने सदन को बताया कि अतिक्रमी ने अपने अतिक्रमण का पट्टा बनवाने के लिए प्रशासन शहरों के संग अभियान में पत्रावली भी जमा दी थी तथा उसने अपनी दुकान के बाहर चार फुट का पक्का निर्माण और चौकियां आदि बना ली है। पार्षद एड. सन्तोष सोनी ने झंवर रोड़ से गैनाणी तक बड़ा नाला बनवाने की मांग की। बैठक में उपाध्यक्ष सैय्यद गौरी, पवन महेश्वरी, मनोज पारीक, मंजू सामरिया, बाबूलाल कुलदीप, नवरत्न बागड़ा, पूसाराम मेघवाल, महावीर जांगीड़, श्रीराम भामा, नजमा, सलमा, भीखमचन्द बोचीवाल सहित अनेक पार्षद उपस्थित थे।

1 COMMENT

  1. I am very sorry to say that despite of such big budget, Mr Vijayraj (Doctor Saheb) did not do for long awaited demand of Gandhi Basti (Behind Railway Godawn) for solution of Severage Drainage problem. People of Gandhi Basti Specially the area of Behind railway Godawn are living in worst situation since many year. It is very sad matter that Nagarpalika doing only for that area where they are concerned with Vote Bank.
    It is also surprising that Railway is not interested for any solution to save their costly land as well.
    Ward member’s role is also negligible in that case. They are also not interested to solve the problem because this is the issue like “RAM MADIR for BJP”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here