छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन

SHARE

Student-Union

स्थानीय सुजला महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में उपस्थित छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए सांसद रामसिंह कस्वां ने महाविद्यालय विकास के लिए पांच लाख रूपये देने की घोषणा की। कस्वां ने कहा कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, कमी प्रतिभाओं को निखारने एवं उन्हे तराशने की है। पूर्व मंत्री खेमाराम मेघवाल ने कहा कि छात्रसंघ चुनाव में मंत्री पद का दुरूपयोग किया गया। रतनगढ़ विधायक राजकुमार रिणवां ने कहा कि कॉलेज का विद्यार्थी जीवन सम्पूर्ण जीवन का अमृतकाल है। जीवन में परमार्थ करने की नसीहत देते हुए रिणवां ने कहा कि हिन्दूस्तान ने ही दुनिया को प्रेम करना सिखाया।

मुख्य वक्ता एबीवीपी के रामाकिशन खीचड़ ने कहा कि आज युवाओं के सामने अनेक प्रकार की चुनौतियां है। युवाओं को सही दिशा मिले। छात्रों को देश की शक्ति बताते हुए खीचड़ ने कहा कि हम देश के लिए क्या कर सकते हैं, इसका चिन्तन करें। खीचड़ ने कहा कि उच्च शिक्षा के बाद युवा बेरोजगारों को रोजगार देने पर राजनेता चिन्तन क्यों नहीं करते? मुख्य अतिथि पूर्व काबिना मंत्री सांवरलाल जाट ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक लोकतंत्र में बड़ी गिरावट आई है। वर्तमान हालात को चिन्ताजनक बताते हुए जाट ने कहा कि सरकार की शिक्षा नीति के तहत आठवीं तक के विद्यार्थी को फेल नहीं करते और नवीं में वह पास नहीं होता। पूर्व मंत्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के पास खेलों के विकास के लिए पैसे नहीं है, लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स में व्यवस्था के नाम पर सत्तर हजार करोड़ रूपये का घोटाला हो जाता है।

जाट ने शिक्षकों से नैतिकता के आधार पर ज्ञान देने आह्वान किया। समारोह में उपस्थित पूर्व प्रधान इन्द्रमणी दायमा ने स्व. छगनलाल दायमा की स्मृति में दायमा परिवार की ओर से विश्रामगृह बनवाने की घोषणा की। एबीवीपी के अभिषेक शर्मा ने कहा कि आज देश भाई-भतीजावाद, आतंकवाद, क्षेत्रवाद, जातिवाद के चौराहे पर खड़ा है। शर्मा ने कहा कि गंदी राजनीति से देश को नुकसान हो रहा है। समारोह को डा. नानूराम चोयल, सुनील पटेल, रामनिवास बिडियासर, हरिराम मेघवाल, बाबूलाल तेतरवाल ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री श्याम जाजू ने कहा कि भविष्य की योजनाओं को तय करने के लिए विद्यार्थी जीवन सबसे महत्वपूर्ण समय है।

छात्र संघ अध्यक्ष हितेष जाखड़ ने वंशवाद की राजनीति एवं महाविद्यालय परिसर में गुंडागर्दी समाप्त करने में सहयोग करने पर छात्र-छात्राओं का आभार व्यक्त करते हुए विगत चुनावों में राजनैतिक दबावों के साथ प्रशासनिक दबाव के बारे में उपस्थितजनों को जानकारी देते हुए महाविद्यालय के विकास के लिए किये गये कार्यों का उल्लेख किया। छात्रसंघ अध्यक्ष जाखड़ ने महाविद्यालय के नजदीक बस स्टैण्ड निर्माण के लिए सुजानगढ़ नागरिक परिषद कोलकाता द्वारा प्रस्ताव स्वीकार करने की जानकारी देते हुए आगामी बजट में महाविद्यालय में पी.जी. कक्षाओं की घोषणा होने की सम्भावना व्यक्त की। समारोह में नागौर जिला अध्यक्ष हरिश कुमावत, पूर्व विधायक रामेश्वर भाटी, गणेश मण्डावरिया, देवाराम पटेल, एबीवीपी बीकानेर के हरविन्दरसिंह भी मंचासीन थे।

संचालन हरिश हिन्दूस्तानी ने किया। समारोह में डांस गु्रप द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। समारोह में सोनादेवी सेठिया कन्या महाविद्यालय की छात्र संघ अध्यक्षा सरोज जानूं भी उपस्थित थी। अतिथियों का स्वागत छात्र संघ अध्यक्ष हितेष जाखड़, सुनील पटेल, बाबूलाल तेतरवाल, रामनिवास बिडियासर, श्याम सारस्वत, रिछपाल बिजारणियां, दिलीप स्वामी, जय पाण्डर, सौरभ पीपलवा, हनुमान घिंटाला, अर्जुन घोटिया, यज्ञदत दायमा, मंसूर खान, सुमन महला, प्रीति सैन, मनीषा शर्मा, रेवन्ती ढिढ़़ारिया ने माला पहनाकर एवं साफा बांधकर स्वागत किया। समारोह में छात्रसंघ अध्यक्ष हितेष जाखड़ एवं प्राचार्य मनीराम ने स्मृति चिन्ह प्रदान कर अतिथियों का सम्मान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here