प्रसिद्ध संगीतकार निर्मल मिश्र का जयपुर में निधन

SHARE

प्रसिद्ध गीत-संगीतकार निर्मल मिश्र का जयपुर में निधन हो गया है, जिनकी अन्त्येष्टी आज रविवार को उनके पैतृक गांव सुजानगढ़ में की जायेगी। स्वतंत्रता सेनानी स्व. गिरीशचन्द्र मिश्र के पुत्र निर्मल कुमार की शुरू से ही गीत-संगीत के प्रति रूचि थी। स्व. मिश्र स्कूल के दिनों में नाटकों का मंचन करने एवं गीत संगीत के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेते थे। बी.ए. पास मिश्र ने जयपुर फॉरेस्ट विभाग में नौकरी करने के बाद कॉपरेटिव इन्स्पेक्टर के रूप में पाली में भी अपनी सेवायें दी।

भारत-पाकिस्तान के युद्ध के बाद मिश्र पाली से नौकरी छोड़कर आ गये और डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने लगे। स्व.मिश्र ने सुहागन रो सिणगार, गणगौर, लाछा गुजरी सहित अनेक राजस्थानी फिल्मों में कर्णप्रिय संगीत दिया। उसके बाद स्व. निर्मल मिश्र वीणा कैसेट से जुड़ गये। वीणा कैसैट की घुमर सहित उनके गीत -संगीत से सजी राजस्थानी गीतों के कैसेटों ने राजस्थान ही नहीं पूरे भारत में धूम मचा दी थी। कुए पर ऐकली उनकी प्रसिद्ध कैसेटों में से एक है। स्व. मिश्र के पिता स्वतंत्रता सेनानी पं. गिरीशचन्द्र मिश्र ने वंदेमातरम जैसे राष्ट्रीय गीत के संगीत की रचना की थी, राष्ट्रीय भाव बोध के गीत संगीतकार के रूप में प्रसिद्ध गिरीशचन्द मिश्र की इसी विरासत को निर्मल मिश्र ने आगे बढ़ाते हुए अपनी एक अलग ही छवि बनाने का प्रयास किया।

स्व. निर्मल मिश्र द्वारा संगीतबद्ध फिल्म सुहागण रो सिणगार के गीत आओ जी आओ म्हारा हिवडै़ रा पावणा तथा गोरा-गोरा गाल थारा घुंघटै में राखिज्यो आज भी लोकप्रिय है। स्व. मिश्रा के भाई एड. सुरेन्द्र कुमार मिश्रा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि निर्मल मिश्रा करीब छ: माह से गले के रोग से पीडि़त थे। जिनका शनिवार को जयपुर में देहान्त हो गया तथा रविवार को सुजानगढ़ में उनकी अन्त्येष्टी की जायेगी। स्व. निर्मल मिश्रा के भाई पी.के. मिश्रा भी हिन्दी फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार है। पूर्व शिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने स्व. निर्मल मिश्रा के निधन को गीत-संगीत के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि उन्होनेे राजस्थानी गीतों को कर्णप्रिय बनाकर जन-जन तक पंहूचाने में अपना योगदान दिया है। मेघवाल ने कहा कि मिश्र ने गीतों के माध्यम से राजस्थान और यहां के संगीत को पूरे देश और दुनिया में एक नई पहचान दी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY