गाय का सम्मान, सेवा एवं पूजा हो – पूसाराम गोदारा

SHARE

निकटवर्ती सालासर में श्री बालाजी गौशाला में गोपाष्टमी के अवसर पर निर्माण कार्यों का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह में उपस्थित ग्रामिणों को सम्बोधित करते हुए पूर्व प्रधान एवं जिप सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि गाय का सम्मान, सेवा एवं पूजा होनी चाहिये। गाय के प्रति सेवा का जज्बा होने पर ही गौ सेवा होती है। गोदारा ने गौशाला विकास के लिए भामाशाहों से आगे आने का आह्वान किया। राधेश्याम अग्रवाल ने गाय के गोबर, गौ मूत्र, दूध पर होने वाले वैज्ञानिक रिसर्च की जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में गाय के सुनहरे दिन वापस लौटेंगे तथा गौ पालकों के लिए भविष्य उज्जवल होगा। हनुमान सेवा समिति के पूर्व अध्यक्ष महावीर प्रसाद पुजारी ने गाय की बदहाली पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि गाय ही एक मात्र ऐसा प्राणी है, जिसके खुर से लेकर सींग तक गोबर से लेकर दूध तक सब का उपयोग होता है।

पुजारी ने कहा कि गौवंश आज दयनीय स्थिति में पंहूच गया है, जिसके लिए हम सब जिम्मेदार है। पुजारी ने पुराने जमाने में गाय एवं उसके बैल की उपयोगिता बताते हुए कहा कि आज के मशीनी युग में बैल की ऊर्जा समाहित होने से भी गौ पालकों एवं किसानों का ध्यान गाय से हट गया है। गौशाला अध्यक्ष रविशंकर पुजारी ने गौशाला की समस्याओं के बार में जानकारी देेते हुए बताया कि गौशाला के पास दो बीघा जमीन की लीज है, जबकि गौशाला 10 बीघा जमीन पर है और जमीन आवंटन के लिए पत्रावली सचिवालय में लम्बे समय से लम्बित है। पुजारी ने बताया कि गौशाला के लिए उगमादेवी द्वारा दी गई सवा सौ बीघा जमीन के नामान्तकरण में भी परेशानी आ रही है।

इस अवसर पर राम जी पुजारी ने खेतान परिवार के द्वारा भेजा गया सवा तीन लाख रूपये का चैक संरक्षक जगदीश पुजारी को भेंट किया। इस अवसर पर गौशाला को सवा सौ बीघा जमीन दान करने वाली उगमादेवी का अतिथियों द्वारा शॉल ओढ़ाकर एवं साड़ी भेंटकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सरपंच दामोदर मेघवाल, कृषि उपज मण्डी के पूर्व अध्यक्ष सुरजाराम ढ़ाका, भंवरलाल ढ़ाका, गौशाला संस्थापक कन्हैयालाल दैराश्री, देवकीनन्दन पुजारी, जीएसएस अध्यक्ष रामचन्द्र ढ़ाका आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम में हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष सांवरमल पुजारी, श्रीराम कौशिक, महेश पौद्दार, भीकमचन्द पुजारी, थानाप्रभारी महावीर स्वामी, बेगाराम ढ़ाका, मनोज पुजारी, दानाराम मेघवाल, रामूराम गुडावड़ी, मोहनलाल जांगीड़, बबलू पुजारी, छोटूसिंह, शोभासर सरपंच लक्ष्मीनारायण मेघवाल, जिप सदस्य लक्ष्मीनारायण स्वामी, जीएसएस अध्यक्ष त्रिलोकसिंह राव, भागीरथ डूकिया सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे। संचालन यशोदानन्दन पुजारी ने किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY