बिजली कनेक्शन के अभाव में प्यासे हैं गांव

SHARE

स्थानीय पंचायत समिति परिसर में प्रधान नानीदेवी गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक भारी शोर शराबे के बीच सम्पन्न हुई। बैठक में ज्यादातर सदस्यों ने सदन को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गये ट्यूबवेलों के बिजली कनेक्शन के अभाव में चालू नही होने की शिकायत की। पंचायत समिति सदस्य रामसुख गोदारा, सुखेन्द्रसिंह रामकरण लोळ ने सदन को बताया कि चरला गांव की मेघवाल बस्ती, ग्राम मूंदड़ा, ग्राम भाषीणा के नायकों के मौहल्ले मेंका ट्यूबवेल पिछले काफी समय से बंद पड़े हैं, जिसके कारण गांवो में पानी की सप्लाई नही हो रही है। ग्राम जोगलिया की सरपंच ने बताया कि ग्राम धातरी में पिछले दो माह से ट्यूबेल बंद पड़ा है। कातर सरपंच प्रतिनिधि जेसाराम प्रजापत ने सदन में बुआई की चर्चा करते हुए कहा कि चने के बीज नही पहुंचने के कारण किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पर जिप सदस्य पुसाराम गोदारा ने हस्तक्षेप करते हुए कृषि विभाग के सहायक अधिकारी रामपाल शर्मा को इस समस्या का प्रत्युत्तर देने को कहा।

जिस पर शर्मा ने दो दिनो में बीज उपलब्ध होने की बात कही। मूंदड़ा सरपंच नारायणसिंह ने सफाई की समस्या को उठाते हुए बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर ग्रामीणों द्वारा गंदगी डाली जा रही है। जिस पर पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने सरपंच से कहा कि अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए गांव में कचरा पात्र स्थापित करे व कचरा डालने वालो को नोटिस दे। श्यामलाल झींझा ने सड़क की समस्या पर चर्चा करते हुए कहा कि मगरासर से गोरूव गांव तक सड़क बनने से नागौर की सीमा जुडऩे से ग्रामीणों को लाभ होगा। इसी प्रकार साड़वा से धनेरू व सडूं से ईयारा, सांडवा से भोमपुरा, चरला से लुहारा, मूंदड़ा से मणू, मालासी से स्यानण तक सड़को से जोडऩे का प्रस्ताव सर्वसम्मति से लिया गया। सरपंचों व जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर से मांग कि आईटी सेन्टर बने हुए दो साल हो गये है लेकिन आज तक यूसी जारी नही की गई है। नरेगा के कार्यक्रम अधिकारी ताराचंद सैनी व विकास अधिकारी विक्रमसिह ने एक माह में यूसी जारी करने का आश्वासन दिया। जिप सदस्य पुसाराम गोदारा ने नरेगा के तहत 2013-14 के एक्शन प्लान से पूर्व में नरेगा के तहत अपना खेत अपना काम, बकरी आवास योजना पर प्रस्ताव मांगते हुए जनप्रतिनिधियों से योजना के बारे में खुलकर चर्चा की।

गोदारा ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार पंचायतीराज में ग्रामीण जनता को योजना का लाभ दिलाये। ताकि सरकारी की योजना से कोई भी वंचित नही रहे। इस अवसर पर बिजली, पानी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रगति प्रसार अधिकारी विद्याधर पारीक ने गांव में शौचालय बनाने के लिए सरकार की योजना की जानकारी दी। बैठक में विकास अधिकारी विक्रमसिंह राठौड़, बाघसरा सरपंच प्रतिनिधि केशराराम गोदारा, गोपालपुुरा सरपंच अमराराम मेघवाल, सालासर के दामोदर मेघवाल, सांडवा सरपंच महेश कुमार तिवाड़ी, ग्रामसेवक संघ के अध्यक्ष जीवणराम नेहरा, हंसराज मीणा, रामानंद फलवाडिय़ा, जगदीश, मनोज मीणा, सोहनलाल प्रजापत, सोहन लोहमरोड़, केशूसिंह राजियासर, लक्ष्मीनारायण मेघवाल, प्रहलाद नाई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामसेवक व सरपंच एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here