सालासर मेले में आईडी लेकर आएं श्रद्घालु – जिला कलक्टर

SHARE

जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली व अन्य प्रदेशों से सालासर आने वाले श्रद्घालुओं से अपील की है कि वे सालासर मेले में आते समय वोटर आईडी या पहचान का कोई अन्य सबूत अवश्य अपने साथ लावें ताकि उनके होटल व धर्मशालाओं में ठहरने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हों। जिला कलक्टर ने शुक्रवार को हनुमान सेवा समिति,सालासर में कार्तिक मेले को लेकर पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने दायित्वों का निष्ठा से निर्वहन करें और श्रद्घालुओं के लिए पुख्ता प्रबंध करें।

उन्होंने कहा कि मेले में सर्कस, ध्वनि प्रदूषण तथा अन्य फूहड़ नृत्य वाले कार्यक्रमों पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। पेयजल अधिकारियों से कहा कि वे मेले में आने वाले श्रद्घालुओं की तादाद को देखते हुए समुचित पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करें। मेले के दौरान पेयजल लीकेज तत्काल ठीक करने के लिए कार्मिकों को पाबंद करें। पेयजल गुणवत्ता ठीक रखने के लिए पेयजल स्त्रोतों में ब्लीचिंग पावडर भी डलवा देवें। जिला कलक्टर ने जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता जसवंत सिंह से कहा कि मेले के दौरान 24 घंटें बिजली आपूर्ति के लिए अपने उच्चाधिकारियों से वात्र्ता कर लेवें। मेले के दौरान कोई बिजली कटौति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे नेशनल हाई-वे सहित सालासर आने वाली सभी सड़कों की स्थिति ठीक करें और यह सुनिश्चित करें कि सड़कें मोटरेबल रहें। उन्होंंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी को निर्देश दिये कि वे मेले के दौरान एम्बुलेंस एवं चिकित्साकर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था करें और आपातकालीन व्यवस्था भी रखें। मेले के दौरान हनुमान सेवा समिति के कार्यकत्र्ता निर्धारित गणवेश में रहे या कोई बैज आदि लगाए ताकि श्रद्घालु उनकी पहचान कर सहायता ले सके।

जिला कलक्टर ने बैठक में चूरू, सीकर व सरदारशहर के रोडवेज अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यात्रियों की संख्या को देखते हुए पर्याप्त बसें लगाएं। उन्होंने आवारा पशुओं के प्रबंधन, पार्किंग व्यवस्था, भण्डारा व्यवस्था, रैलिंग सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। जिला पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश ने बताया कि मेले के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये जायेंगे और कार्य योजना बनाकर पर्याप्त जाप्ता लगाया जायेगा तथा पर्याप्त संख्या में यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर सतार खां ने कहा कि स्थानीय निवासियों एवं समिति के सहयोग से मेले का आयोजन हर वर्ष की भांति बेहतरीन ढंग से किया जायेगा।

सेवा समिति के सांवरमल पुजारी ने समिति की ओर से श्रद्घालुओं को भोजन, पानी की नि:शुल्क व्यवस्था करने की बात कही। जिला परिषद सदस्य एवं पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने आभार व्यक्त किया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वर सिंह, लक्ष्मणगढ के उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचंद्र, तहसीलदार मूलचंद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नितेश, समिति के सदस्य एडवोकेट घनश्याम नाथ कछावा, विजय पुजारी रविशंकर पुजारी, महावीर पुजारी, देवकीनंनदन पुजारी, विकास अधिकारी विक्रमसिंह, सूरजाराम ढाका सहित संबंधित अधिकारी एवं समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक के बाद जिला कलक्टर ने मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY