लाखों श्रद्धालुओं ने किये बालाजी के दर्शन

SHARE

लाल ध्वजा, लाल निशान – जय बाबा की जय हनुमान, बाबा तेरा धूम धड़ाका हु आ हु आ, इक्की- दुक्की पान की – जय बोलो हनुमान की के जयकारों के साथ मन में अपार श्रद्धा लिये सैंकड़ो किलोमीटर की कईं दिनों की पदयात्रा और कईं घंटों की कतारबद्ध तपस्या के बाद अपने आराध्य बालाजी महाराज के दर्शन पाकर भक्तों की दर्शनों को प्यासी आंखे तृप्त हो जाती है। सालासर बालाजी का शरद पुर्णिमा का लक्खी मेला रविवार को अपने पूरे यौवन पर रहा। मेले में श्रद्घालुओं ने बाबा की एक झलक पाने के लिए पांच-छ: घंटो तक लाईन में लग कर इंतजार किया। तब जाकर उन्हे बालाजी महाराज की मनमोहिनी सूरत के दर्शन हो सके। सैंकड़ो किमी लम्बी पदयात्रा के बाद छ: घंटो से भी ज्यादा का इंतजार करने के बाद बालाजी के दर्शन होने से श्रद्घालुओं के चेहरे पर तृप्ति की ऐसी मुस्कान फैल जाती मानों उन्हे कोई खजाना मिल गया हो।

बालाजी के दर्शनों को प्यासी आंखे, अपने आप उठते पैर, मुख से जयकारे के साथ आगे बढ़ते श्रद्घालु ऐसे लग रहे हैं मानो कोई अपने बिछड़े से मिलने के लिए एक लम्बे अरसे के बाद दौड़ा चला आ रहा हो। भक्तों के चेहरे पर बालाजी से मिलने की तडफ़ आसानी से देखी जा सकती है। बाबा की चौखट पर पंहुचने के बाद श्रद्घालु द्वारा मांगी गई हर मनोकामना बालाजी महाराज पूरी करते हैं। मेले के दौरान जात देने वालों तथा जड़ूले उतरावने वालों की भी भारी भीड़ लगी हुई है। सालासर आने वाले प्रत्येक रास्ते पर बालाजी के भक्तों के अतिरिक्त कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। रविवार को दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बालाजी महाराज के दर्शन कर मन्नत मांगी। बाबा के दर पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा जगह -जगह भण्डारे लगाये गये हैं। सुजानगढ़ रोड़ पर बालाजी युवा मण्डल द्वारा लगातार 15 वां भण्डारा लगाया गया है। भण्डारे में बजरंग सिकलीगर, विमल गोदारा, संजू सिकलीगर, शिवभगवान मोदी, विनोद करवा, गोपाल गोदारा, मोनू मोदी आदि सेवायें दे रहे हैं। इसके पास ही प्रवीण घासोलिया, अरविन्द बढ़ाढरा, जगदीश, भंवरलाल शर्मा, सुमित घासोलिया सुधीर सामरिया द्वारा भी भण्डारा लगाकर जातरूओं की सेवा की जा रही है। 132 केवी जीएसएस के पास बालाजी सेवा समिति द्वारा लगाये गये भण्डारे में विक्रम सोनी, विकास सोनी, सुनील सोनी, रवि सोनी, बलराम सोनी, हरिओम सोनी, रविकान्त घासोलिया, गोविन्द प्रजापत, प्रदीप गौड़, गौरीशंकर सामरिया, देवेश शर्मा, अनिल सोनी आदि श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे हुए हैं।

सुरक्षा में तैनात है ये जाप्ता
सालासर बालाजी के लक्खी मेले में यात्रियों की सुरक्षा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में तीन पुलिस उपाधीक्षक, 7 सीआई, 14 एसआई, 37 एएसआई, 39 हैड कांस्टेबल तथा 369 महिला एवं पुरूष कांस्टेबल तैनात किये गये हैं। मेले में प्रशासन के अलावा हनुमान सेवा समिति द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। सुरक्षा में 300 सिक्योरिटी गार्ड, 300 कर्मचारी एवं 400 से अधिक स्वयंसेवक लगे हुए हैं। इनके अलावा 45 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जो मन्दिर के अन्दर एवं बाहर तथा पूरे मेले पर नजर रखे हुए हैं और प्रत्येक स्थान की पल-पल की खबर दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here