ग्राम लोढसर में भारी बरसात के बाद लबालब गुवाड़

SHARE

निकटवर्ती ग्राम लोढसर में बीती रात को चार घण्टे तक लगातार बारिश होने से पूरा गांव जल मग्र हो गया। पूरे गांव में पानी भरने से आवागमन बाधित हो गया। कुछ घरो की दिवार ढह गई। एक व्यक्ति के घर में रखे 70 मण पशु चारा पानी में बह गया। ग्राम पंचायत द्वारा पानी निकासी के लिए गांव के पाईप लाइन तथा मोटर लगाकर पानी को निकाला। अत्याधिक बरसात ग्राम लोढसर में होने की सूचना मिलने पर कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी मूलचंद लूणिया गुरूवार को गांव का जायजा लेकर ग्राम पटवारी को राहत सामग्री व नुकसान की सूची बनाने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि कन्हैयालाल शर्मा ने बताया कि बुधवार रात्रि को बरसात शुरू हुई जो गुरूवार सुबह तक जारी रही। शर्मा के अनुसार मुसलाधार बारिश शुरू हुई जो लगातार रिमझिम वर्षा को दौर गुरूवार सुबह तक जारी रही। बरसात के कारण गांव की गुवाड़ पानी से लबालब हो गया। उपस्वास्थ्य केन्द्र, पटवार घर, ग्राम सेवा सहकारी समिति, ग्राम पंचायत पूराना भवन , नागौर जिले की सीमा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भी पानी से लबालब होने के कारण लोगो को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सरपंच प्रतिनिधि के अनुसार विद्यालय में पानी भरने के कारण स्कूल में बच्चो को छूट्टी कर दी। सरपंच प्रतिनिधि ने बताया कि बजरंगलाल नाई का 70 मण पशु चारा बह गया। केशराराम चबरवाल मौहल्ले में लोगो के घरो में पानी घूस गया। जिससे जेसीबी की सहायता से निकाला गया। नरपतसिह , शम्भूदयाल, किशनलाल, मदन स्वामी, चिमनलाल मेघवाल के घरो की दिवार क्षतिग्रस्त हो गई। इसी प्रकार सुजानगढ कस्बें में बीती रात को हुई बरसात से हरिजन बस्ती , गांधी बस्ती, निचली बस्तियों में पानी भर गया। ग्राम गोपालपुरा में अत्याधिक बारिश होने से गोपालपुरा-सुजानगढ मार्ग एक घण्टे के लिए अवरूद्ध हो गया। गोपालपुरा को तालाब भी भर गया। सुजानगढ कस्बें का नाथो तालाब लबालब हो गया। चापटिया तलाई व गेनाणी में भी पानी भर गया।

इनका कहना:-
अतिवृष्टि प्रभावित गांव लोढसर का जायजा लिया गया। पानी निकासी के लिए प्रशासन ने माकूल प्रबंध किए है। पानी निकासी के लिए 15 एच पी की मोटर , अवरूद्ध नाले को खुलवाया गया है। अतिवृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे पटवारी को करने के निर्देश दिए है। आपदा प्रबंध के तहत सहायता दिलाई जायेगी।
मूलचंद लूणिया, कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी सुजानगढ।

बुधवार रात्रि को भारी बरसात के कारण पूरा गांव जल मग्र हो गया। कई घरो में पानी घूस गया ओर पानी निकालने के लिए जेसीबी व मोटरो का प्रबंध किया गया। जेसीबी व मोटरो की सहायता से पानी का निकास किया गया है। गांव के कुछ मौहल्लो के घरो में पानी घूस गया तथा कई घरो की दिवार क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली है। स्वास्थ्य केन्द्र , स्कूल, पटवार घर में पानी घूसने से रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हुए है।
कन्हैयालाल शर्मा , सरपंच प्रतिनिधि लोढसर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here