अनेक बस्तियां मंगलवार को भी सामान्य नही होने के कारण पानी भरा रहा

SHARE

पिछले तीन दिनो से हो रही रूक-रूक कर बारिश के कारण कस्बें की अनेक बस्तियां मंगलवार को भी सामान्य नही होने के कारण पानी भरा रहा जिससे मौहल्लेवासियो को भारी दिक्कतो का सामना करना पड़ा। क्षेत्रीय विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल ने मंगलवार को चांद बास के आगे खानपुर रोड़ पर एकत्रित पानी का जायजा लिया। अत्याधिक पानी होने के कारण पूर्व शिक्षामंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल कुछ दूर पैदल चले। लेकिन पानी का भराव अधिक होने के कारण ट्रेक्टर से स्थिति का जायजा लिया। दूरभाष पर उच्चाधिकारियों से वार्ता करते हुए पूर्व शिक्षामंत्री ने तत्काल प्रभाव से पानी की निकासी के लिए बड़ा पम्प सैट लगाने का आग्रह किया।

तत्पश्चात सोमवार को किये गये बस्तियों का दौरा पुन: मंगलवार को करते हुए हरिजन बस्ती, चापटिया तलाई, दुलिया बास, नाथो तालाब , भराडिय़ां रोड़ का अवलोकन कर हालात जाने। मौहल्लेवासियों ने मेघवाल को बताया कि बस्ती में पानी होने के कारण विभिन्न प्रकार के रोग फैल सकते है जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बुलाकर छीड़काव किया जाये। जिस पर मेघवाल ने तत्काल प्रभाव से स्वास्थ्य विभाग की टीम बुलाकर विभिन्न बस्तियों में छीड़काव करने के निर्देश दिए। ज्ञात रहे कि जिला कलक्टर विकास एस भाले ने सोमवार रात्रि को अतिवृष्टी से प्रभावित बस्तियों का दौरा किया था। जिस पर अतिवृष्टी से प्रभावित बस्तियों में भोजन के पैकेट देने के निर्देश दिए थे। हनुमान सेवा समिति सालासर के सदस्यों द्वारा हरिजन बस्ती में मंगलवार को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। रविशंकर पुजारी ने बताया कि पुजारी परिवार के दस सदस्य सुजानगढ आकर अतिवृष्टी से प्रभावित बस्तियों में लोगो को राहत पहुंचाने के लिए भोजन के पैकेट बांटे। मेघवाल के दौरे के दौरान शहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप तोदी, पार्षद बाबूलाल कुलदीप, महबुब व्यापारी, लालचंद शर्मा, विद्याप्रकाश बागरेचा, अजय ढेनवाल सहित अनेक कार्यकर्ता साथ थे। बाबूलाल कुलदीप ने बताया कि हरिजन बस्ती की स्थिति दयनीय बनी हुई है।

अतिवृष्टी से प्रभावित हरिजन बस्ती के सैकड़ो लोगो ने नगरपालिका कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर बस्ती में एकत्रित पानी का शीघ्र निकास करवाने की मांग की। नगरपालिका के ईओं ने हरिजन बस्ती के लोगो को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही खराब मोटर को बदलकर नई मोटर लग दी जायेगी। इसी प्रकार वार्ड न. 12 भराडिय़ा बालिका विद्यालय के सामने पिछले एक सप्ताह से पानी एकत्रित होने से विद्यालय में अध्ययनरत बालिकाओं को आने जाने में भारी असुविधा हो रही है। विद्यालय की बालिका की उपस्थिति पानी भरने के कारण 250 से घटकर 30-35 की रही है। पार्षद श्रीराम भामा ने एक सप्ताह के दौरान नगरपालिका को इस समस्या से अवगत करवाने पर मंगलवार को पम्प सैट लगाया गया है। पार्षद श्रीराम भामा ने बताया कि जडिय़ा रोड़ पूरी तरह से जलमग्र होने के कारण लोगो को घरो से निकलना दुश्वार हो रहा है। वही दुसरी ओर बालिकाओं की पढाई में व्यवधान पड़ रहा है। नगरपालिका के ईओं भगवानसिह ने स्वयं ने मौका देखकर पम्प सैट चालू करवाकर पानी निकासी का कार्य शुरू किया।

भोजन के पैकेट बांटे
कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी मूलचंद लूणिया व सालासर हनुमान सेवा समिति के पदाधिकारियों ने मंगलवार शाम को हरिजन बस्ती अतिवृष्टी से प्रभावित लोगो को भोजन के पैकेट वितरित किए। हनुमान सेवा समिति के रविशंकर पुजारी, यशोदानन्दन पुजारी, रामबिहारी पुजारी, अजय पुजारी, संजय पुजारी, सम्पत पिथानियां, पार्षद बाबूलाल कुलदीप, अजय ढेनवाल ने घर घर जाकर जरूरतमंद लोगो को भोजन के पैकेट वितरित किए।

दवाईयों का छीड़काव
बरसात के बाद गंदे पानी से होने वाली बिमारियों की रोकथाम के लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की एक टीम चिकित्सा प्रभारी डॉ. महेश तोषाण के नेतृत्व में कई स्थानों पर गंदे पानी में दवाईयां डाली। इस संबंध में विभाग के गुरूदत पंवार ने बताया कि शहर के प्रमुख गंदे पानी के इकट्टा होने वाले नाथो तालाब,दुलियां,हरिजन बस्ती, गैनाणी,चापट्यिा तलाई,रेलवे माल गोदाम के पीछे सहित कई अन्य स्थानों पर गंबूसिया मछलियां डाली गई हैं व मलेरिया व दुषित पानी में पैदा होने वाले कई तरह के अन्य हानीकारक वायरसों को रोकने के लिए पानी में जला इंजन ऑईल,केरासिन,एमएलओ,बीटीआई पाउडर व तरल तथा टेमीफोस दवाईयां भी डाली गई है। टीम में बीजू वीवी,स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रभुदžा माली, भंवरलाल नाई, व मेल नर्स प्रकाश पारीक शामिल थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY