पंचायत समिति परिसर में साधारण सभा की बैठक

SHARE

पंचायत समिति परिसर में साधारण सभा की बैठक प्रधान नानीदेवी गोदारा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में गत बैठक की पुष्टी के बाद अतिवृष्टी से क्षेत्र में हुए नुकसान पर चर्चा हुई। नोरंगसर के सरपंच हरिश चन्द्र पारीक ने चर्चा में भाग लेते हुए सदन को बताया कि खारिया बड़ा में स्कूल, आंगनबाड़ी भवन जर्जर हालात में ओर कभी भी गिर सकता है। ओर कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। पारीक ने बताया कि सैकण्डरी स्कूल का नया भवन बना हुआ ओर पुराने भवन में स्कूल चल रही है ओर उसमें पानी भर रहा है इस लिए नये भवन में उसे स्थानान्तरित करवाये जाये। जिस पर पूर्व प्रधान ने कहा कि प्रस्ताव तैयार कर बीईईओं के समक्ष पेश करे ताकि नये भवन में तब्दील करने की कार्यवाही की जा सके।

प्रधान नानीदेवी गोदारा ने मिड डे मिल पर सरपंचो से जानकारी ली। जिस पर कल्याणसर के सरपंच ने नब्बासर में मिड डे मील का कार्यक्रम नही चल रहा है। इसी प्रकार चिकित्सा व्यवस्था पर चर्चा करते हुए सरपंचो ने बताया कि बाढसर, गोन्दूसर में एएनएम का पद रिक्त है जिसके कारण मरिजो को भारी परेशानी हो रही है। इस लिए रिक्त पदो को शीघ्र भरने की मांग की । उप स्वास्थ्य केन्द्रो पर दवाईयों की व्यवस्था करवाने की मांग की। सदन में यह भी चर्चा हुई कि महिला बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी केन्द्रो में सहायिका व कार्यकर्ता की नियुक्ति के लिए ग्राम सभा होने के बाद पंचायत समिति में नियुक्ति का प्रस्ताव देवे। साथ ही जीर्णशीर्ण व्यवस्था है आंगनबाड़ी केन्द्रो के प्रस्ताव शीघ्र भिजवाये। चाड़वास के सरपंच विमल जेदिया ने बताया कि गांव में मच्छरो का प्रकोप बढ गया है इसलिए जहां पानी एकत्रित है वहां ब्लीचिंग पाउण्डर छीड़कावे। कृषि संबंधित चर्चा करते हुए जनप्रतिनिधियो ने यूरिया खाद समय पर नही मिल रही यूरिया खाद की व्यवस्था करवाने की मांग की। क ार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी मूलंचद लूणियां ने सदन को बताया कि अतिवृष्टी के कारण क्षेत्र में हुए नुकसान का सर्वे किया गया तथा सर्वे कर जिला कलक्टर को भेजी जा चूकी है।

आपदा कोष से पीडि़त परिवारो को राशि दिलाई जायेगी। पूर्व प्रधान पुसाराम गोदारा ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि गांव में एकत्रित पानी की निकासी के लिए लगाये गये जनरेटर डीजल का भूगतान शीघ्र करवाया जायेगा। आप अपने सभी बिल भिजवाये। बजट आने पर भूगतान किया जायेगा। सरपंच हरिश चन्द्र पारीक ने बताया कि जनरेटर खरीदने के लिए पंचायतो को अधिकृत किया जाये। पंचायत समिति सदस्य सोहन लोमरोड़ ने प्रस्ताव रखा कि अतिवृष्टी से मकानो को दरारे व क्षति हुई उन ग्राम पंचायतो में तिरपाल दिलाया जाये। जिस पर निर्णय लिया गया कि पंचायत समित स्तर पर पांच सौ तिरपाल सी आर पी से खरीदे जाये। अतिवृष्टी से टुटी सड़को की मरम्मत को सार्वजनिक निर्माण को निर्देश दिए कि शीघ्र कार्य शुरू किया जाये। लोढसर सरपंच कन्हैयालाल शर्मा ने सीसी रोड़ बनने के बाद साइड पर बरम बनवाये जाने की मांग की। महानरेगा के तहत मीट्टी व ग्रेवल से रेनकट भरे जाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर चार-चार लाख रूपये दिये जाने की मांग की। मालासी सरपंच हीरालाल मेघवाल ने बतायाकि गांव तोलियासर के गुवाड़ में बहुत बड़ा गड्डा होने के कारण लोगो को भारी परेशानी हो रही जिससे भरवाने के लिए स्वीकृति देने की मांग की।

कोलासर में नाला के पास डीगी बनाने की मांग की। विद्याधर बेनीवाल ने सदन में प्रस्ताव रखा की आई टी सेन्टर के निर्माण को एक एक साल हो गये जिसकी सी सी अभी तक जारी नही होने के कारण सरपंचो को भारी परेशानी हो रही है। शीघ्र सी सी दिलवाये। मुख्यमंत्री नि:शुल्क पशुधन दवा योजना पर चर्चा करते हुए सांडवा के सरपंच महेेश तिवाड़ी ने सदन को बताया कि तहसील का सबसे बड़ा पशु चिकित्सालय बिना चिकित्सक के बंद पड़ा है। चिकित्सक के अभाव में पच्चास गांव प्रभावित है। पशुपालक इधर उधर पशुओं के उपचार के लिए भटक रहे है। इसी प्रकार तेहनदेसर के सरपंच प्रतिनधि खेताराम जाखड़ ने भी पशु चिकित्सक का अभाव बताया। जिस पर पूर्व प्रधान पुसाराम गोदारा ने पशु चिकित्सक मनोज शर्मा से तत्काल प्रभाव रिक्त पदो के लिए प्रस्ताव तैयार कर सरकार के समक्ष भेजने के आदेश दिए। उपखण्ड अधिकारी लूणिया ने सभी का आभार जताया। प्रधान नानीदेवी गोदारा ने प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियो का आभार जताते हुए सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here