पंचायत समिति में आयोजित तीन दिवसीय शिविर को सम्बोधित करते हुए पूसाराम गोदारा

SHARE

पंचायत समिति परिसर में तीन दिवसीय आवासीय पंचायती राज रिफ्रेशर प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन पूर्व प्रधान पुसाराम गोदारा ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन कर किया। शिविर में सुजानगढ पंचायत समिति के अधीनस्थ 51 पंचायतों के सरपंच व ग्राम सेवक प्रशिक्षण ले रहे है। उद्घाटन कर्ता पुसाराम गोदारा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार पंचायती राज के तहत सौपे गए विभागों के प्रति जनप्रतिनिधि व ग्राम सेवक सजकता से अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए सरकार की योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करे। उन्होने सरकार द्वारा सौपे गए पांच विभागो पर बिन्दू वार चर्चा करते हुए बताया कि जनप्रतिनिधि का दायित्व है कि सरकारी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जनता को वास्तविक सेवाएं दे रहे है कि नही।

उनमें क्या कमी है? सुविधाएं उपलब्ध है कि नही? कर्मचारी समय पर आते है की नही? इन विषयों की मॉनिटरिंग करने का जिम्मा जनप्रतिनिधियों को सौपा है। सरकार द्वारा सौपे गए दायित्व को बेखुबी निर्वाहन करे। सरकार ने इस लिए तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर आयोजन कर रिफ्रेशर करने के लिए पांचो विभागो के अधिकारी आप को अपने अधिकार समझाएगे। इस अवसर पंचायत समिति के विकास अधिकारी विक्रमसिह राठौड़ ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के बारे में जानकारी देते हुए जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि तीन दिवस में आपको सीखने का अवसर सरकार ने जो उपलब्ध करवाया है इसका अधिकाधिक लाभ ले। प्रगति प्रसार अधिकारी विद्याधर पारीक ने प्रशिक्षण के उद्श्यो पर प्रकाश डाला।

शिविर के प्रथम दिन ब्लॉक सीएमएचओं डॉ. महेश शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के संबंध में सरकारी योजनाओं एवं उनके जिम्मेदारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर सरपंच रामकरण लोळ, लक्ष्मीनारायण मेघवाल, हीरालाल, श्रीमति संतोश शर्मा, शिकोरी देवी, कविता नायक, केशराराम गोदारा, महेश तिवाड़ी, अमराराम मेघवाल, कानाराम ढिढारिया व ग्राम सेवक हंसराज मीणा, जीवणराम नेहरा, घनश्याम भाटी, रामानन्द फलवाडिय़ा, गोविन्दसिह, सुमेर महला , ठाकुरमल कताला, जुगलकिशोर, कमल कुमार बेदी सहित समस्त सरपंच व ग्राम सेवक उपस्थित थे।

अनभिग्य है सरपंच
पंचायत समिति में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन कर्ता पुसाराम गोदारा ने अपने सम्बोधन से पूर्व में सरपंचो से पुछा कि 2010 में राज्य सरकार ने आपको को कौन-कौन से विभाग सौपे है? जिसका प्रत्युत्तर देने में जनप्रतिनिधि असफल रहे। कौन कौन से विभाग है ओर कौन कौन से अधिकार है इन से अनभिग्य है सरपंच।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here