सरकारी अस्पताल में भर्ती वार्ड में महिला से जानकारी लेते हुए पूर्व मंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल

SHARE

पूर्व शिक्षामंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल ने गुरूवार को औचक सरकारी अस्पताल का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना व जननी शिशु सुरक्षा योजना की जानकारी ली। मेघवाल सर्व प्रथम सरकारी अस्पताल के प्रवेश द्वार पर स्थित मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा वितरण कक्ष का निरीक्षण कर उपलब्ध दवाईयों के बारे में जानकारी लेते हुए लाईन में खड़े मरिजो से दवा के बारे में पुछा कि सरकारी अस्पताल में दवाईयां मुफ्त में मिल रही है या नही जिस पर अधिकांश मरिजो ने संतोष जनक जबाव देते हुए बताया कि एक दो दवाईयों को छोड़कर बाकी सभी दवाईंयां यहां से मिल रही है। मेघवाल ने पीएमओ से बात कर जो दवाईयां यहां उपलब्ध नही है ओर जो अधिक खर्च होती है उनकी सूची बनाकर मुझे दे ताकि में सरकार से वार्ता कर दवाईयां उपलब्ध करवा सकू । तत्पश्चात अस्पताल के भर्ती मरिजो के वार्डो का दौरा किया। एक-एक मरिजो से उनके हालचाल जानते हुए सरकारी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

जनाना वार्ड में भर्ती एक महिला मरिज ने पूर्व मंत्री को बताया कि प्रसव के दौरान मुझे बाहर से दवाईयां लानी पड़ी जिस पर पूर्व मंत्री ने खरीदी गई दवाईयां का भूगतान मरिज को दिलाकर निर्देश दिए कि अस्पताल में आने के बाद मरिज का एक पैसा भी खर्च नही होना चाहिए ओर मरिज की सुख सुविधा में किसी प्रकार की कमी नही होनी चाहिए। ऐसी सरकार की मंशा है। मेघवाल ने भर्ती मरिजो के वार्डाे में भीषण गर्मी को देखते हुए तत्काल प्रभाव से दस कुलर खरीदकर वार्डो में लगाये साथ ही मरिजो के साथ आए परिजनो के मनोरंजन के लिए वार्ड में टी वी लगवाए। इस दौरान एक महिला मरिज ने अपने आपबीती सुनाते हुए विधायक को बताया कि सरकारी अस्पताल में लैब होने के बावजूद भी बाहर से जांचे करवाई जा रही ओर गरीब मरिजो को पैसे की मार झेलनी पड़ रही है।

इस बात को पूर्व मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए लैब का निरीक्षण किया ओर लैब इंचार्ज को निर्देश दिया कि समय पर जांच करके उसी दिन मरिजो को दे ओर किसी प्रकार की जांच बाहर से करवाने से पूर्व में अपने रजिस्टर में अंकि त करना अतिआवश्यक है। मेघवाल ने पत्रकारो को बताया कि शीघ्रा ही एक सोनाग्राफी मशीन, एक डॉक्टर व डिजिटल एक्सरे मशीन तथा सालासर व सांडवा में जनरेटर उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि 70 लाख रूपये की लागत से जनाना वार्ड निर्माण किया जायेगा। जिसके लिए भूमि पर विचार किया जा रहा है। मरिजो से आत्ममियता से कुशलक्षेम पुछने पर मरिजो की भावना व व्यवस्थाओं का जायजा लेने पर पूर्व मंत्री की आमजन तारिफ करते हुए देखे गये। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी सी एल मीणा, बीसीएचओ डॉ. महेश वर्मा, डॉ. शेरसिह, डॉ. सी आर सेठिया, डॉ. एन के प्रधान, डॉ. दिलीप सोनी, पूर्व प्रधान पुसाराम गोदारा, राधेश्याम अग्रवाल, प्रदीप तोदी, रामावतार मंगलहारा, लालचंद शर्मा, संजय ओझा, बजरंग सैन , धर्मेन्द्र कीलका सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

2 COMMENTS

  1. master G marijo ko dawaiya muffat nahi bahar ke medikalo se kharid ni par rahi hai name ki dawaiya mojood hai wo dawiya to sarkari karamchari kabi ke bech kha e wo jo RS deke sujanghar ke hospital me apni duwty lagwate hai to RS khaha se aayenga……….dhannewad..

LEAVE A REPLY