सुजानगढ व रतनगढ की जनता को आपणी योजना का मीठा पानी उपलब्ध करवाने की नई सौगात

SHARE

क्षेत्रीय विधायक व पूर्व शिक्षामंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल के अथक प्रयासो से सुजानगढ व रतनगढ की जनता को आपणी योजना का मीठा पानी उपलब्ध करवाने की नई सौगात दी है। इस योजना के तहत सोमवार को छापर रोड़ स्थित कोठारी कुंज के सामने सरकारी भूमि पर कार्य शुरू हो चुका है। विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल ने अपने काफिले के साथ कार्य की प्रगति का अवलोकन कर आपणी योजना के अधिकारियों से जानकारी हासिल की। यह योजना आगामी पन्द्रह माह में पूर्ण होने की सम्भावना अधिकारियों ने व्यक्त की है। इस योजना के तहत 250 करोड़ रूपये कार्य मंजूरी राज्य सरकार ने देकर धन्नासर से सरदारशहर , रतनगढ , पडि़हारा, छापर होते हुए सुजानगढ के कोठारी कुंज पर हेडवर्कस बनकर तैयार होगा।

जहां से सुजानगढ , छापर, बीदासर कस्बों सहित सुजानगढ तहसील के सभी गांवो में पानी की सप्लाई की जायेगी। मेघवाल ने बताया कि आज से आठ साल पूर्व साढे चार सौ करोड़ रूपये की योजना मैंने स्वीकृत करवाई थी जर्मन सरकार द्वारा इस योजना मंजूरी मिलने के बावजूद भी भाजपा सरकार के विधायक व सरकार ने सुध नही लेने के कारण आज यह योजना 850 करोड़ रूपये में तब्दील हो गई। माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नाबार्ड से ऋण लेकर इस योजना को मंजूर करवाया है। उन्होने अपने बजट में आपणी योजना के तहत साढे आठ सौ करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की थी । इस योजना की क्रियान्विति के लिए आपणी योजना का सैकण्ड फैस के तहत 250 करोड़ रूपये स्वीकृत कर देश के प्रसिद्ध कम्पनी नागार्जुन को टेण्डर दिए है। कोठारी कुंज स्थित आपणी योजना का बड़ा प्लांट स्थापित किया जायेगा। सरदारशहर से सुजानगढ तक छह फुट मोटे स्टील के पाइप भूमिगत बिछाये जायेगे। सरदारशहर से सिधी पानी की सप्लाई कोठारी कुं ज में बने स्टोरेज में आयेगा। वहं से सुजानगढ, छापर, बीदासर व ग्रामीण क्षेत्रो में पानी की आपूर्ति की जायेगी। पानी की समस्या से त्रस्त सुजानगढ ही नही अपितु तहसील के अनेक गांवो में जलवन्त समस्या है।

जिसके निदान के लिए विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल ने सुजानगढ के लिए भागीरथी प्रयास कर सुजानगढ की जनता को मीठे पानी पिलाने का संकल्प लिया था जिसको पूरा करने के लिए दिनरात मेहनत कर सरकार के मुख्यमंत्री से लेकर जलदाय मंत्री तक अपनी प्रतिष्ठा का अहम हिस्सा मानते हुए इस योजना की क्रियान्विती एक सार्थक साबित हो रही है। आपणी योजना के अधीक्षण अभियंता एस के शर्मा ने बताया कि हमारा धैय है कि सुजानगढ , रतनगढ व छापर , पडि़हारा की जनता को आगामी पन्द्रह माह में आपणी योजना का मीठा पानी उपलब्ध करवाया जा सके। इस के लिए राज्य सरकार ने 250 करोड़ रूपये मंजूर किये है। इस योजना को पूरा करने के लिए विभाग के अनुभवी अधिकारियों को लगाया गया है। अधीक्षण अभियंता के नेतृत्व में दो सहायक अभियंता, दो कनिष्ठ अभियंता व अन्य अधिकारी पद स्थापित कर कार्य को अंजाम देगे। शर्मा ने बताया कि अब तक इस योजना के तहत 15 करोड़ रूपये खर्च किए जा चुके है। कोठारी कुंज स्थित आपणी योजना के प्लांट के पास 33 केवी जीएसएस व एक पुलिस चौकी स्थापित की जायेगी।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक के साथ कांगे्रस के जिलाध्यक्ष भंवरलाल पुजारी, पूर्व प्रधान पुसाराम गोदारा, तहसीलदार मूलचंद लूणिया, डीएसपी नितेश आर्य, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जे आर नायक, विद्युत विभाग के सहायक अभियंता जसवन्त सिह, प्रदीप तोदी, रामनारायण प्रजापत, रामावतार शर्मा, रामचन्द्र गोदारा, सरपंच प्रतिनिधि बिरमाराम नायक, पूर्व सरपंच किसनाराम, गोपाल बुरड़क, छापर पार्षद प्रदीप सुराना, हरीराम प्रजापत, अनुराग शर्मा, नागार्जुन कम्पनी के अधिकारी बादशाह सहित अनेक कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here