जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पंहूचाये कार्यकर्ता

SHARE

स्थानीय विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने अपने आवास पर आयोजित बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ है। कार्यकर्ताओं को केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पंहूचाने के भरसक प्रयास करने चाहिये। मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांव, गरीब, मजदूर और किसान के विकास की सोच रखते हुए बजट में अनेक जनकल्याणकारी विकास कार्यों की घोषणा की है। मेघवाल ने कार्यकर्ताओं को विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि बजट में इन्दिरा गांधी नहर का पानी लाने के लिए आपणी योजना के द्वितीय फेज के लिए सवा तीन सौ करोड़ रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की है, जिससे सुजानगढ़ व रतनगढ़ तहसील के चार सौ से अधिक गांव लाभान्वित होंगे। मेघवाल ने कहा कि सुजानगढ़ में पानी लाने का भागीरथ प्रयास पहले तत्कालीन विधायक फूलचन्द जैन ने किया था और अब मैने किया है। मेघवाल ने बताया कि जिले में सबसे अधिक वाहन सुजानगढ़ में है, वाहन चालकों को छोटे-छोटे कामों के लिए चूरू के चक्कर लगाने पड़ते थे, जिनसे निजात दिलाते हुए सुजानगढ़ में जिला परिवहन कार्यालय खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है।

परिवहन कार्यालय खुलने से वाहन चालकों के सभी काम सुजानगढ़ में ही सम्पन्न होंगे। मेघवाल ने कहा कि तहसील मुख्यालय पर रजिस्ट्रार कार्यालय खुलने से आम जन को बड़ी राहत मिलेगी तथा जमीन के लिए होने वाले विवादों में कमी आयेगी। उन्होने कहा कि रजिस्ट्रार कार्यालय खुलने से रजिस्ट्री करने के लिए एक तहसीलदार अलग से बैठेगा तथा दूसरा तहसीलदार प्रशासनिक कार्य देखेगा। जिससे रजिस्ट्री करवाने आये लोगों को तहसीलदार नहीं मिलने की शिकायत नहीं रहेगी और उन्हे इसके लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मेघवाल ने कहा कि बीदासर को भी अतिरिक्त तहसील के स्थान पर पूर्ण तहसील का दर्जा बजट में दे दिया गया है। जिससे उपखण्ड में अब सुजानगढ़ और बीदासर दो तहसील हो गई है। मेघवाल ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध तालछापर अभ्यारण्य में रेसक्यू सेन्टर खोलने की घोषणा की गई है, जिसमें वन्य जीवों का इलाज किया जायेगा। पूर्व शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को समर्थन मुल्य के अलावा गेंहू की बिक्री पर एक सौ रूपये की सब्सीडी भी दी है और सरकार किसानों को 8000 करोड़ रूपये के ऋण देगी। मेघवाल ने नि:शुल्क दवा वितरण योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना नि:शुल्क पशु दवा वितरण योजना को ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि इन योजनाओं के साथ-साथ सुजानगढ़ के चारों ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग एवं मेगा हाईवे निकलने से हादसों के घायलों को समय पर ईलाज मिले, इसके लिए ट्रोमा सेन्टर का निर्माण कार्य द्रुत गति से चल रहा है।

ट्रोमा सेन्टर शुरू होने के बाद हादसों में घायल जिन्दगियों को मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकेगा। मेघवाल ने कहा कि शेखावाटी विश्वविद्यालय को लेकर सीकर-चूरू-झूंझनू के लोग आन्दोलनरत थे, उनकी भावनाओं के अनुरूप शेखावाटी विश्वविद्यालय की मांग को मुख्यमंत्री के सामने पुरजोर तरीके से उठाई गई और विश्वविद्यालय खुलने से शेखावाटी के छात्रों को लाभ मिलेगा। मेघवाल ने कहा कि पूरे राज्य में 800 गांवों के किसानों की पाला पडऩे ने फसल बर्बाद हुई, जिनमें से 628 गांव चूरू जिले के हैं, जिनके लिए एक सौ करोड़ से अधिक की मुआवजा राशि स्वीकृत हुई है। मेघवाल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि विकास के कार्योँ के बारे में आमजन को जानकारी दें और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पंहूचे। बैठक में शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप तोदी, नगर कांग्रेस अध्यक्ष रामवतार शर्मा, इदरीश गौरी, चम्पालाल तंवर, प्रतिपक्ष नेता रामनारायण प्रजापत, घनश्यामनाथ कच्छावा, बशीर खां फौजी, इकबाल खां, नूर मोहम्मद, अयूब नसवाण, इन्द्रचन्द तंवर, पार्षद बाबूलाल कुलदीप, पार्षद पूसाराम मेघवाल, मदन सोनी, बजरंग सैन, संजय ओझा, जगदीश भार्गव, युनूस खां, लालचन्द शर्मा, अन्नाराम डाबरिया, लाल मोहम्मद चौपदार, सागर यादव, असलम मौलानी, महबूब व्यापारी, नानू खां, ओमप्रकाश ऑपरेटर, श्रवण सियोता, मांगीलाल मेघवाल सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY