बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृत संकल्पित – मेघवाल

SHARE

राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए कृतसंकल्पित है। बालिका शिक्षा को ओर अग्रसर बनाने के लिए सरकार ने तरह-तरह की योजना चलाकर बालिका को हरसम्भव प्रोत्साहन देने के लिए अतिपिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों व एससी-एसटी की बालिकाओं को बढावा दिया जा रहा है। शिक्षा की ओर प्रेरित करने के लिए स्कू टी , साईकिल व नगद पुरस्कार से सम्मानित करने का ध्येय सरकार का है। सरकार की मंशा है कि बालिका उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज व राष्ट्र का नाम रोशन करे।

यह उद्गार सोमवार को राजकीय ज्ञानीराम हरकचंद सरावगी महाविद्यालय परिसर में देवनारायण योजना के तहत स्कूटी वितरण समारोह में पूर्व शिक्षामंत्री व क्षेत्रीय विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल ने प्रकट किये। उन्होने कहा कि बालिका शिक्षा से दो परिवार में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। बालिका शिक्षित होगी तो अपने ससुराल में अच्छे वातावरण व संस्कार से शिक्षा की अलख जगायेगी। इसलिए सरकार शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए बालिका शिक्षा को ओर प्रभावी बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

उन्होने देवनारायण योजना के तहत गुर्जर समाज की बालिकाओं को स्कूटी की चाबी सौपते हुए कहा कि राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभावान बालिकाओं के विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए सम्पूर्ण खर्चा सरकार वहन करेगी। राज्य सरकार ने अतिपिछड़ा वर्ग के लिए विशेष पैकेज की घोषणा कर उनके उत्थान के लिए संकल्पबद्ध बताया। समारोह के विशिष्ट अतिथि राधेश्याम अग्रवाल ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अनुशासन, उच्च संस्कारो से समाज व राष्ट्र की उन्नति में भागीदार बने। जिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री मो. इदरीश गौरी ने शेर ओर शायरी के अंदाज में शिक्षा के बिना मनुष्य को अधुरा बताते हुए कहा कि वर्तमान में प्रतिस्पद्र्धा का दौर चल रहा है जिसमें अच्छे अंको के साथ उपलब्धि हासिल करने वाला ही उंचाई को छू सकता है।

इस लिए अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण आवश्यक है। इससे पूर्व में महाविद्यालय के उपप्राचार्य हीरालाल गोदारा ने क्षेत्रीय विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल का अभिनन्दन करते हुए कहा कि क्षेत्रीय विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल द्वारा बराबर कॉलेज की गतिविधियों व आवश्यकताओं की तरफ ध्यान रखते हुए कॉलेज में रिक्तपदो को भरने के लिए सदैव तैयार रहते है। इस अवसर पर प्राचार्य डा. आर. के. वर्मा, नगरकांग्रेस अध्यक्ष रामावतार शर्मा, पार्षद बाबूलाल कुलदीप, महबुब व्यापारी, इकबाल खां, जगदीश भार्गव, मुमताज खां सहित कांग्रेस कार्यकर्ता व महाविद्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सुखदेव नेहरा ने किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY