जनहितकारी एवं विकासोन्मुखी है बजट – भंवरलाल पुजारी

SHARE

कांग्रेस के चूरू जिला अध्यक्ष भंवरलाल पुजारी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रस्तुत राज्य बजट को जनहितकारी एवं विकासोन्मुखी बताया। पुजारी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने चौथे बजट में प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा है। पुजारी ने बताया कि विद्यार्थियों की वर्षों की लम्बित मांग को पूरा करते हुए शेखावाटी विश्वविद्यालय की घोषणा बजट में की गई है। जिसका लाभ सीकर, चूरू और झूंझनू के हजारों विद्यार्थियों को मिलेगा।

उन्होने कहा कि तालछापर अभ्यारण्य में रेसक्यू सेन्टर की स्थापना से दुर्घटनाओं में घायल होने वाले वन्य जीवों की प्राण रक्षा हो सकेगी। पुजारी ने बताया कि क्षेत्र की पेयजल समस्या से निजात दिलाने के उद्देश्य से आपणी योजना के दूसरे फेज के लिए 325 करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं, इसी योजना के लिए गत बजट में भी 850 करोड़ रूपये स्वीकृत किये थे। जिससे आपणी योजना के द्वितीय फेज के लिए टेण्डर आमंत्रित किये जाने की प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही इस योजना का काम शुरू हो जायेगा। आपणी योजना से सुजानगढ़, रतनगढ़, राजलदेसर, छापर व बीदासर सहित 444 गांवों को पीने का पानी मिलेगा। पुजारी ने बताया कि आपणी योजना के साथ ही मुख्यमंत्री राजगढ़-बुंगी परियोजना के लिए 248 करोड़ रूपये स्वीकृत किये हैं, जिनसे झूंझनू और चूरू जिले के 188 गांव लाभान्वित होंगे।

आपणी योजना व राजगढ़ – बुंगी परियोजना के पुर्ण होने पर क्षेत्र के किसान फसल एवं फलों के उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकेगा और उसकी मौसम पर निर्भरता कम हो जायेगी तथा किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। पुजारी ने कहा कि बीदासर को अतिरिक्त तहसील से तहसील का दर्जा मिलने, सुजानगढ़ में उपपंजीयक कार्यालय एवं जिला परिवहन निरीक्षक कार्यालय खुलने का दूरगामी असर होगा। जिला परिवहन कार्यालय खुलने से अब लोगों को वाहन पंजीयन करवाने, लाईसेन्स जारी करवाने सहित अनेक कामों के लिए चूरू नहीं जाना पड़ेगा।

जिससे आमजन को चूरू जाने का आर्थिक-मानसिक परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।  जिले में खेल संकूल खुलने से खेलों को बढ़ावा मिलेगा तथा जिले की प्रतिभाओं को अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए एक मंच उपलब्ध होगा और खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। पुजारी ने बताया कि क्षेत्र के धार्मिक स्थलों के विकास के लिए दो मेगा हाईवे सिंघाना-झूंझनू-फतेहपुर-लक्ष्मणगढ़-सालासर के 114 किमी लम्बे मेगा हाईवे के लिए 98 करोड़ एवं कोटपुतली-नीमकाथाना-सीकर-कुचामन सीटी के 193 किमी लम्बे मेगा हाईवे के लिए 285 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here