सुजानगढ़ का अभिषेक शर्मा राष्ट्रीय स्तर पर पुरूस्कृत

SHARE

कस्बे के युवा एवं जुझारू पत्रकार सतीश शर्मा के पुत्र एवं सेवानिवृत वरिष्ठ अध्यापक देवकीनन्दन शर्मा के होनहार सुपौत्र इंजीनियरिंग छात्र अभिषेक शर्मा को विगत दिवस राष्ट्रीय स्तर पर पुरूस्कृत किया गया। झीलों की नगरी उदयपुर की गीतांजली कॉलेज के तृतीय वर्ष के  छात्र अभिषेक शर्मा, प्राची जैन व नीरज ओझा ने अपने सहायक आचार्य सौरभ पोरवाल के निर्देशन में ऑटोमेटिक नेचुरल गैस शट-ऑफ वॅाल्व सिस्टम योसिंग उसिंग एम.एस.सी.430 मिक्रोकोन्त्रोल्लर का निर्माण किया। इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर के टैक्सास इंस्ट्रमेंट्स इंडिया अनालोग डिजाईन कांटेस्ट 2011 में चयनित होने पर पुरूस्कृत किया गया।

कॉन्टेस्ट में देशभर से 340 प्रविष्टियों आई जिनमें से 156 टीमें पहले चरण में शामिल की गई, जिनमें से शर्मा की टीम भी एक थी। कस्बे के ऊर्जावान पत्रकार सतीश शर्मा के इस लाडले की टीमने गैस रिसाव की परिस्थिति में होने वाले रिसाव को तुरन्त पता लगाकर गैस के प्रवाह को रोकने की क्षमता वाला प्रोजेक्ट तैयार किया है। अभिषेक शर्मा की इस उपलब्धि पर सुजानगढ़ के अनेक गणमान्य जनों बधाई देते हुए उत्तरोतर प्रगति की मंगल कामना की है। राष्ट्रीय स्तर पर पुरूस्कृत होने पर अभिषेक शर्मा की टीम को कॉलेज के वार्षिक समारोह में सम्मानित किया जायेगा। अभिषेक शर्मा ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने सहायक आचार्य सौरभ पोरवाल को देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष घरेलू गैस व जहरीली गैस के कारण कईं लोग अपने परिवार को खो देते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने अपने प्रोजेक्ट को बनाया है कि वह लोगों की मदद के साथ-साथ उनकी सुरक्षा कर सके तथा घरेलू स्तर पर इसे आसानी से उपयोग में लिया जा सके। शर्मा ने अग्रणी सहयोग के लिए विभागाध्यक्ष राजीव माथुर को भी धन्यवाद दिया। संस्था प्रधान डा. पी.के. मेहता ने अभिषेक शर्मा की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि छात्रों को इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए कॉलेज की ओर से प्रोत्साहित किया जायेगा। संस्था चैयरमैन जे.पी. अग्रवाल ने कहा कि छात्रों का नवीनतम प्रोजेक्ट और पुरूस्कार जीतना हमारे लिए गर्व की बात है।

2 COMMENTS

  1. Congratulation Abhishek on your success .We are proud of you.Congratulation and Thanks to Mr. Porwal also for his direction.

LEAVE A REPLY