विधायक मेघवाल ने लिया पाळे से खराब हुई फसलों का जायजा

SHARE

पिछले एक सप्ताह से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के कहर से आमजन जीवन के अलावा सिंचित क्षेत्र में उपजाऊ फसलें भी प्रभावित हो रही है। शनिवार को दिनभर सर्दी का कहर जारी रहा और आकाश में बादलों द्वारा सूर्य की किरणो को अपने में छुपाये हुए रखने के कारण हाड़ कम्पाने वाली वाली सर्दी का असर हर ओर देखने को मिला। बेहद पड़ रही सर्दी के कारण काश्तकारों के माथे पर चिन्ता की लकीरें साफ नजर आने लगी है।

क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व शिक्षामंत्री मा.भंवरलाल मेघवाल ने शनिवार को तहसील के एक दर्जन गांवो का दौरा कर बर्बाद हो रही फसलों का जायजा लिया। तहसील के तेहनदेसर, सड़ू, ज्याक, अमरसर, कातर, सांडवा, बम्बू, बेरासर सहित एक दर्जन गांवो की पाळा पडऩे से नष्ट हुई फसलों का मुआयना करते हुए क्षेत्रीय विधायक मा.भंवरलाल मेघवाल ने राज्य सरकार से उचित मुआवजा एवं एक माह का बिजली बिल माफ करवाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र प्रेषित करने का आश्वासन प्राकृतिक आपदा के शिकार हुए किसानों को दिया। पाळे के कारण ईसबगोल, रायड़ा, जीरा, चना की अधिकांश फसलें चौपट हो गई है।

काश्तकारो ने क्षेत्रीय विधायक को बताया कि पिछले एक सप्ताह से असहनीय सर्दी व बर्फीली हवाओं के कारण सिंचित क्षेत्र के किसानो के खेतो में बुवाई की गई फसलें चौपट होने से काश्ताकारो की मुश्किले निरन्तर बढ़ रही है। किसानों ने बताया कि ईसबगोल की फसल पूर्णतया नष्ट हो चुकी है। क्षेत्रीय विधायक से ग्रामीण जनो ने मदद की गुहार लगाकर राज्य सरकार से मुआवजा दिलाने की मांगी की है। क्षेत्रीय विधायक के साथ कृ षि उपज मंडी के चैयरमैन प्रतिनिधि भंवरलाल ढाका, पूर्व मण्डी अध्यक्ष सुरजाराम ढाका, राधेश्याम अग्रवाल, इदरीश गौरी, धर्मेन्द्र कीलका, ओमप्रकाश गोदारा , खेताराम जाखड़ सहित अनेक जनप्रतिनिधि साथ थे।

इनका कहना
मैने सर्दी के कहर से बर्बाद हुई फसलो को स्वयं ने देखा है, प्राकृतिक आपदा की चपेट में किसान के खेतो में बुवाई गई फसले नष्ट होने से काश्तकारो को भारी नुकसान हुआ है, राज्य सरकार से बात-चीत कर किसानो को हरसम्भव मदद दिलाने का प्रयास किया जायेगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री व जिला कलक्टर से पत्र व्यवहार के जरिये किसानो की मांगो का उचित मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जायेगा।
मा.भंवरलाल मेघवाल
विधायक सुजानगढ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here