विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने ट्रोमा सेन्टर की नींव रखी

SHARE

कस्बे के नाथो तालाब स्थित फतेहपुरिया मातृ शिशु कल्याण केन्द्र में स्थानीय विधायक मा. भंवरलाल मेघवाल ने ट्रोमा सेन्टर की नींव रखी। पंडित पूनमचन्द सारस्वत द्वारा किये गये वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा करते हुए पूर्व शिक्षा मंत्री ट्रोमा सेन्टर की नींव पूरे विधिविधानपूर्वक रखी। नींव रखने के बाद पूर्व शिक्षा मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए अपने कार्यकाल में किये गये विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके तीन वर्ष के कार्यकाल में मेगा हाईवे व राष्ट्रीय राजमार्ग से तथा ग्रामीण अंचल से कस्बे को जोडऩे वाली आधा दर्जन से अधिक सिमेन्टेड सडक़ों का निर्माण करवाया है तथा आधा दर्जन से अधिक सिमेन्टेड सडक़ों के निर्माण के लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है।

मेघवाल ने चिकित्सा के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय कार्यों के बारे में उपस्थित जनसमुदाय को जानकारी देते हुए कहा कि उन्होने तहसील के सभी स्वास्थ्य केन्द्रो के लिए भवन निर्माण के साथ-साथ वहां ड्यूटी करने वाले चिकित्सको एवं नर्सिंग स्टॉफ के लिए आवास के क्वार्टर निर्माण के लिए बजट दिया है। जिनमें से कई स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भवन निर्माण एवं चिकित्सको व नर्सिंग स्टाफ के लिए क्वार्टर निर्माण हो चूका है तो कईं स्थानों पर निर्माण कार्य जारी है।

पूर्व मंत्री ने उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार से मुखातिब होते हुए जिन गांवो में स्वास्थ्य केन्द्रों के भवन निर्माण के लिए भुमि विवाद चल रहा है, उसका शीघ्र निपटारा कर मार्च से पहले निर्माण कार्य शुरू करवाने की गुजारिश की। मेघवाल ने बताया की फतेहपुरिया मातृ शिश कल्याण केन्द्र में एक करोड़ 77 लाख 65 हजार की लागत से निर्मित होने वाले ट्रोमा सेन्टर 99 लाख रूपये की लागत के उपकरण आयेंगे तथा 65 लाख रूपये भवन निर्माण में खर्च होंगे। मेघवाल ने बताया की इस ट्रोमा सेन्टर के लिए 6 चिकित्सको व 10 नर्सिंग स्टाफ के पद स्वीकृत हो चूके हैं, जिनमें से दो चिकित्सको ने बगडिय़ा चिकित्सालय में ज्वाईन कर अपना कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है।

मेघवाल ने अपने सम्बोधन में जानकारी दी कि जननी सुरक्षा योजना के तहत दो करोड़ से अधिक कि राशि का वितरण हो चूका है तथा प्रसूता को घर से लाने व ले जाने के लिए 67 हजार से अधिक वाहन किराया सरकार द्वारा दिया जा चुका है। मेघवाल ने गैनाणी खुदाई के लिए 21 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा करते हुए नगरपालिका अध्यक्ष एवं अधिशाषी अधिकारी से गैनाणी के चारों तरफ चारदीवारी का निर्माण 12 वें वित आयोग के पैसों से करवाकर गैनाणी को भुमाफियाओं की नजर से बचाने का आह्वान किया। पेयजल समस्या पर चर्चा करते हुए मेघवाल ने कहा कि आपणी योजना के तहत साढ़े आठ सौ करोड़ रूपये स्वीकृत हो चूके है, जिनमे से तीन सौ करोड़ से अधिक चूरू आ चूके हैं तथा आगामी एक-दो महीने में योजना के टेण्डर जारी हो जायेंगे।

पूर्व शिक्षा मंत्री ने मिडिया से सकारात्मक एवं विकास के समाचार प्रकाशित करने की अपील की। इस अवसर पर पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने कहा की ट्रोमा सेन्टर के शुरू होने से हादसों में घायल होने वालों के साथ-साथ आम आदमी का भी उपचार किया जायेगा। गोदारा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य योजनाओं को भी आपके द्वार पंहूचाया है। सरकार गरीब को गणेश मानकर प्रदेश का विकास कर रही है। गोदारा ने मंचासीन नगरपालिका अध्यक्ष डा. विजयराज शर्मा से मुखतिब होते हुए कहा कि कस्बे कि बाहर सडक़ों का जाल पूर्व मंत्री ने बिछा दिया है, अब आप शहर में लगे गंदगी के ढ़ेर हटाने के लिए काम करें और कस्बे के हालात सुधारें और सडक़ों को नदियां बनने से रोके। गोदारा ने कहा कि पक्ष-विपक्ष सिद्धान्तों की राजनीति करते हुए कस्बे के विकास में सामृहिक योगदान दें।

कार्यक्रम को उपखण्ड अधिकारी सी. एल. मीणा, नगरपालिका अध्यक्ष डा. विजयराज शर्मा, प्रतिपक्ष नेता रामनारायण प्रजापत, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप तोदी, जिला महामंत्री इदरीश गौरी, राधेश्याम अग्रवाल, प्रेम जोशी ने भी सम्बोधित किया। ब्लॉक सीएमएचओ डा. महेश वर्मा ने मोबाईल मेडीकल वैन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उसमें उपलब्ध चिकित्सकिय सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

कार्यक्रम में अग्रवाल समाज अध्यक्ष व फतेहपुरिया परिवार के प्रतिनिधि राजाराम फतेहपुरिया, नगर कांग्रेस अध्यक्ष रामवतार मंगलहारा, महिला मोर्चा प्रदेश सचिव उषा बगड़ा, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, पूर्व कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष सुरजाराम ढ़ाका भी मंचासीन थे। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियन्ता महेन्द्रपालसिंह, सुरेन्द्रसिंह राठौड़, बाबूलाल वर्मा, आशाराम बारूपाल, किशोर सैन, डा. महेश वर्मा, सत्यनारायण खाखोलिया, चम्पालाल तंवर, असलम मौलानी, पार्षद श्रीराम भामा, नरेन्द्रसिंह बीकानेर, पार्षद मधु बागरेचा, देवीदत काछवाल ने अतिथियों का स्वागत माला पहनाकर व शॉल ओढ़ाकर किया।

कार्यक्रम में तहसीलदार महेन्द्रसिंह चौधरी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी खींवाराम मेहरड़ा, नरसाराम फलवाडिय़ा, हाजी गुलाम सदीक छींपा, हाजी शम्सूद्दीन स्नेही, सहवृत सदस्य अन्नाराम डाबरिया, लालचन्द शर्मा, ओमप्रकाश ऑपरेटर, पवन छाबड़ा, पार्षद महावीर जांगीड़, मोहन खां, राजेश चोटिया, रामस्वरूप माटोलिया, बद्रीप्रसाद बोचीवाल, शंकरलाल काछवाल, बृजमोहन बोचीवाल, पार्षद पूसाराम मेघवाल, विद्याप्रकाश बागरेचा, पंचायत समिति सदस्य नानूराम ढ़ाका, प्राचार्य सोहनलाल महरिया, शंकर स्वामी, बजरंग सैन, नारायण बेदी, युनूस खां, जाकिर झूंझनूवाला, रज्जाक खां, सैजू खां, उस्मान खां सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एड. घनश्यामनाथ कच्छावा ने किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY