नगरपालिका मण्डल की बैठक

SHARE

स्थानीय नगरपालिका कार्यालय में नगरपालिका मण्डल की बैठक मण्डल अध्यक्ष डा. विजयराज शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। गत बैठक की पुष्टी के साथ शुरू हुई बैठक  की कार्यवाही में खांचा भुमि सम्बन्धी 6 प्रकरणों को सदन के पटल पर रखा गया। जिनमें से दो जनों के आवेदन को  खारिज कर दिया गया तथा बाकी चार फाईलों को आगामी बैठक में रखने पर सहमती हुई। बालाजी नर्सिंग संस्थान को पट्टा जारी करने के लिए पत्रावली सदन में प्रस्तुत की गई। जिसमें बालाजी शिक्षण संस्थान के नाम से कृषि भुमि का नियमन करने प्रस्ताव भी था।

इसे  नियमानुसार जारी करने की सर्वसम्मति से सदन द्वारा अनुमति प्रदान की गई। बैठक में मक्खूदेवी चौरडिय़ा वाचनालय के नीचे की दुकान नं. 4 व 5 के किराये के निर्धारण का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर चर्चा करते हुए प्रतिपक्ष नेता रामनारायण प्रजापत ने दुकानदार द्वारा बिना नगरपालिका कि अनुमति के दुकानों के शटर लगाने तथा दोनो दुकानों के बीच कि दीवार को तोडक़र एक करने को अनुचित ठहराते हुए नियमानुसार किराया तय करने की विपक्ष की रजामंदी दी। दोनो पक्षों की सहमती के बाद 700 रूपये एक दुकान का किराया तय करने का निर्णय सदन द्वारा लिया गया। बैठक में लाडनूं बस स्टैण्ड की दुकान नं. 8 को राजकुमार दतक गणेशनारायण दाधीच को लीज पर दिये जाने का प्रस्ताव रखा गया। जिसका विपक्ष ने जबरदस्त विरोध किया। विपक्ष के विरोध के बीच सतापक्ष के बहुमत से दुकान को लीज पर देने का निर्णय लिया गया। सदन के पटल पर वर्ष 2011-12 में लिये गये बिजली सामान की दर स्वीकृति के पत्रावली को रखा गया।

जिस पर सिकन्दर अली खिलजी, रामनारायण प्रजापत तथा सतापक्ष एवं विपक्ष के पार्षदों ने यह कहते हुए विरोध किया कि गारन्टी समय में होने के बाद भी सम्बन्धित आपूर्तिकर्ता द्वारा खराब हुए सामान को  नहीं बदला जा रहा है तथा घटिया सामान की आपूर्ति की जा रही है।  जिससे नगरपालिका के कोष को अतिरिक्त भार उठाना पड़ रहा है। बैठक में मोहनलाल चौरडिय़ा की भुमि को लीज पर देने के लिए विचार -विमर्श के दौरान नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी रामचन्द्र कुल्हरी ने बताया की उन्होने पत्रावली पर टिप्पणी की है की उक्त भुमि कीमती है, जिसे लीज पर देना नगरपालिका के हित में नहीं है। बैठक में स्ट्रीट लाईट के लिए स्वीच वायर खरीदने पर भी चर्चा की गई। बैठक में पालिका कर्मचारी अखिलेश पारीक व कमलेश शर्मा को क्रमश: वरिष्ठ लिपिक एवं कनिष्ठ लिपिक के पद पर पदोन्नत करने का प्रस्ताव रखा गया।

जिस पर सदस्यों ने अपनी सहमती प्रदान की। पार्षद गणेश मण्डावरिया ने इस पर चर्चा करते हुए कहा की इनके साथ ट्रैक्टरों पर ड्राईवर का काम करने वाले 4 स्वीपरों को भी ड्राईवर की ग्रेड दिलवाई जाये। बैठक में गंदे पानी की निकासी के लिए गौशाला की पांच बीघा भुमि अवाप्त करने का प्रस्ताव अधिशाषी अधिकारी रामचन्द्र कुल्हरी ने रखा। जिस पर सदन ने अपनी मुहर लगाई। विपक्ष के पार्षदों ने मनमर्जी से एजेण्डा तैयार करने का आरोप लगाया। पार्षद बाबूलाल कुलदीप ने पानी व बिजली कनेक्शन के लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा नगरपालिका की एनओसी मांगे जाने पर नगरपालिका द्वारा आवेदनकर्ता को एनओसी नहीं देने के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया, जिसका पार्षद महबूब व्यापारी ने समर्थन किया। दोनो पार्षदों ने गरीब आवेदनकर्ता को एनओसी देने की मांग की।

 

इन विकास कार्यों पर हुई चर्चा
बैठक में घंटाघर चौक पर इण्टरलॉकीग ब्लॉक सडक़ निर्माण, वार्ड नं. 1 से 40 तक नाली व नाला मरम्मत कार्य, गांधी चौक से एसबीबीजे बैंक तक इण्टरलॉकीग ब्लॉक सडक़ निर्माण, यंग्स क्लब से मौलानी म्युजिक तक इन्टरलॉकीग सडक़ निर्माण, खाजू खां के घर से कायमखानी मस्जिद व शेर मोहम्मद चौहान के घर से महबूब चौक तक नाला मरम्मत कार्य, गुप्ता छींपा से सांखला टैण्ट हाऊस तक नाला मरम्मत कार्य, पोस्ट ऑफिस से नगरपालिका कार्यालय के पास व शर्मा क्लिनीक तक सी.सी. इन्टरलॉकीग ब्लॉक सडक़ निर्माण, ओमप्रकाश डीलर से रेवन्ताराम मेघवाल व वीर जी प्रजापत से दुलियां बास तलाई तक नाला मरम्मत कार्य, जोरावर खां के घर से कायमखानी गेस्ट हाऊस एवं नाथो तालाब के पास नाला रिपेयर कार्य एवं पानी निकासी के लिए पाईप लाईन, पम्प हाऊस एवं सम्पवेला रेलवे माल गोदाम से बनवारीलाल सोनी से हीरालाल बागड़ी के घर तक आदि कार्यों पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में विकास कार्योँ पर चर्चा करते हुए सतापक्ष के पार्षद गणेश मण्डावरिया एवं विपक्ष के पार्षद बाबूलाल कुलदीप ने एक स्वर में हरिजन बस्ती के नाले कि मरम्मत करवाने तथा चापटिया श्मसान के आगे से सडक़ को तीन फुट ऊंचा उठाये जाने कि मांग की। जिस पर पार्षद विरेन्द्र प्रजापत ने भी अपना समर्थन दिया।
भु उपयोग परिवर्तन राशि जमा नहीं करवाने पर कार्यवाही
बैठक  में विभिन्न लोगों द्वारा भु उपयोग परिवर्तन के लिए कीये गये आवेदन पर चर्चा करते हुए प्रतिपक्ष नेता रामनारायण प्रजापत ने नगरपालिका द्वारा प्रस्तावित पेनल्टी का विरोध करते हुए कहा की आवेदनकर्ता ने अपने आवेदन के  साथ स्व निर्धारण राशि जमा करवा दी थी, जिस पर निर्णय लेने में पालिका ने देरी की है तो आवेदनकर्ता क्यों पेनल्टी वहन करे। इस पर सदन की सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की सभी आवेदनकर्ताओ को आगामी 15 जनवरी तक का समय भु उपयोग परिवर्तन की राशि जमा कराने के लिए दिया जावे। इस समयावधि तक नियमन की राशि जमा नहीं करवाने पर पेनल्टी सहित राशि की वसूली की जावे तथा कार्यवाही की जावे।
इनकी बकाया है  भु उपयोग परिवर्तन की राशि
पवन कुमार तोदी, हरिप्रसाद तोदी, बाबूलाल व ममता बांठिया, खडग़सिंह बाठिया, मंजूलता प्रजापत, प्रेमचन्द्र प्रजापत, प्रीतमलाल व मुन्नालाल प्रजापत, मो. गन्नी छींपा, लालचन्द शर्मा, हरिप्रसाद व रविकान्त एवं जसकरण तथा धनसुखीदेवी जांगीड़ की भु उपयोग परिवर्तन की राशि बकाया है। जिनमें से कुछ ने स्वयं ही निर्धारण कर कुछ राशि नगरपालिका में जमा करवाई है तो कुछ ने अभी तक एक रूपया भी पालिका में जमा नहीं करवाया है।
ठेकेदार व जेईएन पर कार्यवाही करने का प्रस्ताव
विगत दिनों कस्बे में हुए निर्माण कार्यों एवं मरम्मत कार्योँ की गुणवता को लेकर सदन में पक्ष एवं प्रतिपक्ष के सदस्यों ने एक स्वर में घटिया निर्माण के लिए ठेकेदार व जेईएन को दोषी ठहराते हुए निर्माण कार्यो में खर्च राशि की वसूली ठेकेदार व जेईएन से करने की मांग की।
ये थे उपस्थित
नगरपालिका की बैठक में उपाध्यक्ष सईद गौरी, पवन चितलांगिया, अन्नाराम डाबरिया, प्रदीप टाक, लालचन्द शर्मा, मधु बागरेचा, रामज्योति सांखला, हाकम अली, हलीमा बानो, मनीष गोठडिय़ा, मंजू सामरिया, श्याम प्रजापत, लीलाधर शर्मा, मनोज पारीक, महावीर जांगीड़, नोरतन बागड़ा, पूसाराम मेघवाल, श्रीराम भामा, अमित मारोठिया, भीकमचन्द शर्मा, ओमप्रकाश ऑपरेटर, सऊद काजी, बीरबल प्रजापत सहित पक्ष व विपक्ष के पार्षद उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here